पद्म श्री प्रोफेसर राधामोहन का 78 साल की उम्र में हुआ निधन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और प्रख्यात अर्थशास्त्री से ओडिशा के पर्यावरणविद् बने राधामोहन ने शुक्रवार को भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली। वह 78 वर्ष के थे। उनके निधन पर पीएम मोदी ने शोक जताया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 11:49 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:06 PM (IST)
पद्म श्री प्रोफेसर राधामोहन का 78 साल की उम्र में हुआ निधन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया शोक
पद्म श्री प्रोफेसर राधामोहन के निधन पर पीएम ने जताया शोक।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एएनआइ। पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और प्रख्यात अर्थशास्त्री से ओडिशा के पर्यावरणविद बने राधामोहन का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे। जब उनका भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने शोक जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा- प्रोफेसर राधामोहन जी कृषि के प्रति विशेष रूप से स्थायी और जैविक प्रथाओं को अपनाने के प्रति गहरे जुनूनी थे। उन्हें अर्थव्यवस्था और पारिस्थितिकी से संबंधित विषयों पर उनके ज्ञान के लिए भी सम्मानित किया गया था। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति।

Prof Radhamohan Ji was deeply passionate about agriculture, especially adopting sustainable and organic practices. He was also respected for his knowledge on subjects relating to the economy and ecology. Saddened by his demise. Condolences to his family and admirers. Om Shanti.— Narendra Modi (@narendramodi) June 11, 2021

राधामोहन को पिछले साल उनकी बेटी के साथ कृषि में उनके काम के लिए भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें ओडिशा के नयागढ़ जिले में केवल जैविक तकनीकों का उपयोग करके भूमि के एक अपमानित टुकड़े को एक विशाल खाद्य वन में बदलने के उनके प्रयासों के लिए श्रेय दिया गया।

पिता-पुत्री की जोड़ी ने जैविक खेती तकनीक सीखने और बीजों के आदान-प्रदान के लिए देश भर के किसानों के लिए संसाधन केंद्र के रूप में संभव की शुरुआत की। उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय प्रोफेसर राधामोहन ओडिशा राज्य के पूर्व सूचना आयुक्त भी थे।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित राधामोहन के निधन पर ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों ने गहरा शोक व्यक्त किया है।

Deeply saddened to know the passing away of Gandhian and Padma Shri awardee Prof Radhamohan. An economist turned environmentalist had distinguished contribution to sustainable organic farming. My thoughts and prayers are with the bereaved family members and well-wishers.

— Naveen Patnaik (@Naveen_Odisha) June 11, 2021

जीवन परिचय

राधामोहन का जन्म 30 जनवरी 1943 को नयागढ़ जिले के रंगानी पटना गांव में हुआ था। उन्होंने ओडगांव में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और एससीएस कॉलेज, पुरी से अर्थशास्त्र में ऑनर्स के साथ स्नातक किया। उन्होंने 1965 में उत्कल विश्वविद्यालय से एप्लाइड इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की।

chat bot
आपका साथी