एक से दो महीने में प्रतिदिन कोरोना वायरस टेस्ट को 10 लाख तक बढ़ाने की योजना: डॉ. हर्षवर्धन

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि भारत हर दिन लगभग पांच लाख COVID-19 परीक्षणों का आयोजन कर रहा है। अगले दो महीनों में इसे दोगुनी करने की योजना है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2020 03:20 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2020 06:28 PM (IST)
एक से दो महीने में प्रतिदिन कोरोना वायरस टेस्ट को 10 लाख तक बढ़ाने की योजना: डॉ. हर्षवर्धन
एक से दो महीने में प्रतिदिन कोरोना वायरस टेस्ट को 10 लाख तक बढ़ाने की योजना: डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि भारत हर दिन लगभग पांच लाख कोरोना वायरस (COVID-19) परीक्षणों का आयोजन कर रहा है और अगले एक-दो महीनों में यह संख्या दोगुनी करने की योजना है। कोरोना वायरस (COVID-19) शमन के लिए 'काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) टेक्नॉलॉजीज' पर एक संग्रह के शुभारंभ के दौरान, वर्धन, जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी हैं, ने कहा कि देश की 64 प्रतिशत से अधिक की रिकवरी दर सबसे अच्छी है।

उन्होंने वायरस के खिलाफ लड़ाई में चिकित्सा समुदाय के साथ लड़ने के लिए वैज्ञानिक समुदाय का भी स्वागत किया। भारत में पहले COVID-19 मामले का 30 जनवरी को पता चला था और तब से छह महीने हो गए हैं, लेकिन वायरस के खिलाफ लड़ाई अभी भी जारी है। वर्धन ने कहा कि देश और इसकी आबादी की विशालता के बावजूद, वायरस के खिलाफ युद्ध को हर कोने में सफलतापूर्वक उठाया गया है। देश में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के बारे में, मंत्री ने कहा कि छह महीने पहले भारत वेंटिलेटर आयात कर रहा था, लेकिन अब उसने तीन लाख वेंटिलेटर बनाने की क्षमता विकसित कर ली है।

उन्होंने कहा कि अधिकांश वेंटिलेटर अब देश के भीतर बनाए जा रहे हैं। भारत लगभग 150 देशों में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवा की आपूर्ति कर रहा है। वर्धन ने कहा कि अप्रैल में, हम रोजाना 6,000 परीक्षण करते थे। आज, हम हर दिन पांच लाख से अधिक परीक्षण कर रहे हैं। हमारी योजना इसे 1-2 महीने में 10 लाख परीक्षणों तक ले जाने की है।  एक समय था जब देश के भीतर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए COVID-19 से संबंधित निर्यात रोक दिया गया था। हालांकि, शुक्रवार को, मंत्रियों के समूह में, निर्यात के लिए फिर से क्या खोला जा सकता है, इस पर एक प्रस्तुति होगी।

यह देश द्वारा महत्वपूर्ण उपकरणों के उत्पादन में तेजी लाने के लिए किए गए प्रयासों के कारण संभव है।उन्होंने दावा किया कि महामारी के खिलाफ वैक्सीन खोजने के लिए वैश्विक प्रयास जारी हैं, लेकिन भारत पीछे नहीं है। 

chat bot
आपका साथी