1500 किलो हेरोइन भारत भेजने के पीछे पाकिस्तान!

भारतीय तटरक्षक बल ने रविवार को पोरबंदर से 240 नॉटिकल मील दूर व्यापारिक जहाज को पकड़ा था।

By Manish NegiEdited By: Publish:Mon, 31 Jul 2017 09:00 PM (IST) Updated:Mon, 31 Jul 2017 09:00 PM (IST)
1500 किलो हेरोइन भारत भेजने के पीछे पाकिस्तान!
1500 किलो हेरोइन भारत भेजने के पीछे पाकिस्तान!

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। पोरबंदर के पास अरब सागर से बरामद 1,500 किलो हेरोइन के पीछे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ का हाथ हो सकता है। व्यापारिक जहाज में पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से हेरोईन लादने की बात सामने आई है। इस बीच, गुजरात एटीएस ने पकडे़ गए आठ नाविकों से पूछताछ शुरू कर दी है। इन नाविकों में एक ईरानी और एक पाकिस्तानी है। पहले सभी नाविकों को भारतीय बताया जा रहा था। अलंग शिप ब्रेकिंग यार्ड जाने के बहाने यह जहाज भारतीय जलसीमा में घुसा था।

भारतीय तटरक्षक बल ने रविवार को पोरबंदर से 240 नॉटिकल मील दूर व्यापारिक जहाज को पकड़ा था। तटरक्षक बल, खुफिया ब्यूरो, नौसेना, कस्टम, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो तथा एटीएस आदि एजेंसियों की प्राथमिक जांच में पता चला है कि दुबई से चला यह जहाज दो दिन ग्वादर बंदरगाह पर खड़ा रहा। संभवत: वहीं पर हेरोईन को जहाज में छिपा दिया गया। एटीएस की पूछताछ में नाविकों ने मादक पदार्थ भेजने वाले और गुजरात में इसे पाने वाले के नाम और मोबाइल नंबर बताए हैं।

जांच अधिकारी अब इस घटना में कुख्यात डॉन दाऊद इब्राहिम के डी-गैंग के लिप्त होने की आशंकाओं को टटोल रहे हैं। बताया जा रहा है कि देश में पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ पकड़ा गया है। इससे पहले अप्रैल 2015 में पोरबंदर से 150 नॉटिकल मील दूर फिजा नामक बोट से 140 किलो हेरोईन पकड़ी गई थी।

कोलकाता का मुस्तफा मास्टर माइंड 

मादक पदार्थ की इस अवैध सप्लाई का मास्टर माइंड कोलकाता का बताया जा रहा है। मुस्तफा मुहम्मद नामक व्यक्ति भी इस नेटवर्क की अहम कड़ी है। मादक पदार्थ के इस जखीरे को भारत में लाने के बदले जहाज के कप्तान को पांच करोड़ रुपये मिलने वाले थे। जहाज को भावनगर के अलंग शिप ब्रेकिंग यार्ड लाने के बहाने जामनगर या भावनगर में मादक पदार्थ को उतारा जाना था। लेकिन, इसे पहले ही दबोच लिया गया। राडार पर आने से बचने के लिए बोट के एएसआइ सिस्टम को बंद कर दिया गया। कोस्ट गार्ड के पूछने पर नाविकों ने गुमराह करने का प्रयास भी किया।

यह भी पढ़ें: गुजरात तट से 1,500 किलो हेरोइन बरामद, अब तक की सबसे बड़ी ड्रग की बरामदगी

chat bot
आपका साथी