डोभाल ने पाक समकक्ष से कहा था- भारत अपने हितों की रक्षा का अधिकार रखता है

एनएसए अजित डोभाल ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को बता दिया था कि भारत अपने हितों की रक्षा का अधिकार रखता है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Wed, 05 Oct 2016 07:54 AM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2016 11:53 AM (IST)
डोभाल ने पाक समकक्ष से कहा था- भारत अपने हितों की रक्षा का अधिकार रखता है

नई दिल्ली, जेएनएन। उड़ी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में जारी तनाव पर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नासिर खान जंजुआ के बीच बातचीत हुई थी। उड़ी हमले के बाद दोनों देशों के एनएसए के बीच हुए इस पहले संवाद में ही भारत ने पाकिस्तान को सर्जिकल स्ट्राइक के संकेत दे दिए थे।

एनएसए अजित डोभाल ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को बता दिया था कि भारत अपने हितों की रक्षा का अधिकार रखता है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा किए गए सर्जिकल अॉपरेशन को भारत के हित की रक्षा में उठाए गए एक कदम के रूप में देखा जा सकता है।

पाकिस्तान ने शांति व्यवस्था पर कभी नहीं किया समर्थन

पाक मीडिया के हवाले से दी गई खबर के मुताबिक दोनों देशों के सलाहकारों ने हालिया घटनाओं के बाद देशों की सीमाओं पर बढ़ रहे तनाव को कम करने की अपील की है। इसकी जानकारी देते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा था कि बातचीत के दौरान दोनों ने ही सीमा पर तनाव कम करने को लेकर अपनी सहमति दी है।

पाक एनएसए और भारतीय एनएसए के बीच बातचीत की यह खबर उस वक्त आई जब उत्तरी कश्मीर के बारामुला में आतंकियों ने फिर से सेना और बीएसएफ कैंप पर फिदायीन हमला किया था। इतना ही नहीं पठानकोट हमले की जांच में पाकिस्तान ने भारत का समर्थन नहीं किया। पठानकोट हमले की जांच के संबंध में भारत के बुलावे के बावजूद पाकिस्तान की टीम यहां नहीं आई थी।

पाकिस्तान को अलग-थलग करने में छोटे देशों की बड़ी अहमियत

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम की यारीपोरा पुलिस चौकी पर आतंकियों ने किया हमला

chat bot
आपका साथी