कल से लगेगी कोरोना वैक्सीन की Precaution डोज, CoWIN पर है अपाइनमेंट की सुविधा

नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक व अतिरिक्त सचिव विकास शील (Vikas Sheel) ने ट्वीट कर कहा अब सीनियर सिटिजन फ्रंटलाइन व हेल्थकेयर वर्कर के लिए प्रीकाशन डोज बुक कराने को लेकर CoWIN परआनलाइन अपाइनमेंट का फीचर मौजूद है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sun, 09 Jan 2022 12:39 AM (IST) Updated:Sun, 09 Jan 2022 07:49 AM (IST)
कल से लगेगी कोरोना वैक्सीन की Precaution डोज,  CoWIN पर है अपाइनमेंट की सुविधा
कल से लगेगी कोरोना वैक्सीन की Precaution डोज, CoWIN पर है अपाइनमेंट की सुविधा (फाइल फोटो)

 नई दिल्ली, आइएएनस। CoWIN पोर्टल पर शनिवार देर रात को एक नया फीचर जुड़ा जो कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज के लिए आया है। यह नया फीचर उनकी सुविधा के लिए आया है जो कोरोना वैक्सीन के तीसरे यानि बूस्टर डोज के लिए योग्य हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे लोगों को नया रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी।

नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक व अतिरिक्त सचिव विकास शील (Vikas Sheel) ने कहा, 'अब सीनियर सिटिजन, फ्रंटलाइन व हेल्थकेयर वर्कर के लिए प्रीकाशन डोज बुक कराने को लेकर CoWIN परआनलाइन अपाइनमेंट  का फीचर मौजूद है।'

The feature for online appointments for Precaution Dose for HCWs/FLWs and Citizens (60+) is now live on Co-WIN. To book an appointment, please visit https://t.co/ZC467h2n3a @mansukhmandviya @MoHFW_INDIA @PIB_India @rssharma3 #LargestVaccineDrive

— Vikas Sheel (@iamvikassheel) January 8, 2022

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को  अपने ट्वीट में यह भी कहा है, 'जो कोरोना वैक्सीन की दो डोज ले चुके हैं वे किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर अपाइनमेंट लेकर या सीधे ही जा सकते हैं।' 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एलान किया कि हेल्थ वर्करों, फ्रंटलाइन वर्करों व सीनियर सिटिजन के लिए कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज की प्रक्रिया की शुरुआत 10 जनवरी से की जाएगी।

#LargestVaccineDrive

➡️Schedule for 'precaution' dose of Covid-19 released today.

➡️More than 79 lakh Vaccine doses administered today till 7 pm. pic.twitter.com/e0AS4pl7Mb

— Ministry of Health (@MoHFW_INDIA) January 8, 2022

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि तीसरा डोज भी उसी कोरोना वैक्सीन का होगा जिसके पहले दोनों डोज लगाए गए हैं। जिन्हें शुरू में दोनों डोज कोवैक्सीन के मिले हैं उन्हें तीसरा डोज भी कोवैक्सीन का ही मिलना चाहिए और जिन्हें पहले कोविशील्ड लगा है उन्हें तीसरा डोज भी कोविशील्ड का ही मिले। यह बात नीति आयोग के डा वीके पाल ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कही थी।

chat bot
आपका साथी