प्याज की कीमत लाएगी आपकी आंखों में आसूं

आपके हर खाने में काम आने वाली प्याज जल्द ही आपकी आंखों में आसूं लाने वाली है। इसकी वजह है कि जल्द ही इसकी कीमत में इजाफा होने वाला है। प्याज की कम आमद की वजह से इसकी कीमत बढ़नी तय मानी जा रही है। महाराष्ट्र में पड़े भयंकर सूखे की वजह से फिलहाल लगभग सौ ट्रक रोजाना मध्यप्रदेश और आंध्रप्रदेश से मुं

By Edited By: Publish:Fri, 07 Jun 2013 12:16 PM (IST) Updated:Fri, 07 Jun 2013 12:17 PM (IST)
प्याज की कीमत लाएगी आपकी आंखों में आसूं

मुंबई। आपके हर खाने में काम आने वाली प्याज जल्द ही आपकी आंखों में आसूं लाने वाली है। इसकी वजह है कि जल्द ही इसकी कीमत में इजाफा होने वाला है। प्याज की कम आमद की वजह से इसकी कीमत बढ़नी तय मानी जा रही है।

महाराष्ट्र में पड़े भयंकर सूखे की वजह से फिलहाल लगभग सौ ट्रक रोजाना मध्यप्रदेश और आंध्रप्रदेश से मुंबई का रुख कर रहे हैं। वाशी की एग्रीकल्चर प्रोड्यूस एंड मार्किटिंग कमेटी [एपीएमसी] के मुताबिक प्याज के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले वर्ष इन्हीं दिनों में जहां प्याज आठ से दस रुपये के बीच बिकी थी, वहीं अब इसकी कीमत थोक मार्किट में 14-16 रुपये हो गई है। कमेटी के मुताबिक महाराष्ट्र में भयंकर सूखे की वजह से नासिक और पुणे से प्याज की आमद न होने से यह समस्या आई है।

रिटेल मार्किट में फिलहाल प्याज का 20-22 रुपये प्रति किग्रा. है। इस वर्ष बारिश की कमी की वजह से प्याज की खेती पर विपरीत असर पड़ा है। कीमतों के अधिक होने की एक वजह यह भी है कि किसानों ने अच्छी क्वालिटी की प्याज को स्टोर कर लिया है जबकि कम बेहतर प्याज को बाजार में बेच दिया है। इस वजह से भी इसकी कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। एपीएमसी में पिछले सप्ताह ही प्याज 10-13 रुपये किग्रा. बिकी थी, लेकिन अब इसकी कीमत थोक मार्किट में ही 16 रुपये तक पहुंच गई है।

थोक दुकानदारों को आशंका है कि प्याज की कम आमद की वजह से एक माह के अंदर ही इसकी कीमत 25-30 रुपये प्रति किग्रा. तक पहुंच जाएगी। इसके बाद सितंबर में ही इसकी कीमत में गिरावट आ सकेगी। तीन वर्ष पहले भी प्याज 32 रुपये प्रति किग्रा. तक बिक चुकी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी