सैन्‍य स्‍तर की वार्ता पर चीन ने कहा, भारत से खुल कर हुई बात; PM मोदी और चिनफिंग की मुलाकात के लग रहे कयास

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस बात को दोहराया है कि दोनों देश सीमा पर विवाद के जो हिस्से बचे हुए हैं उसे जल्द से जल्द सुलझाने और अपने अपने नेताओं के निर्देश के मुताबिक सैन्य व कूटनीतिक स्तर पर वार्ता को जारी रखेंगे। वार्ता को जारी रखने के साथ ही दोनों देश सीमा पर अमन व शांति भी बनाये रखने को तैयार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 16 Aug 2023 09:17 PM (IST) Updated:Wed, 16 Aug 2023 09:17 PM (IST)
सैन्‍य स्‍तर की वार्ता पर चीन ने कहा, भारत से खुल कर हुई बात; PM मोदी और चिनफिंग की मुलाकात के लग रहे कयास
चीन ने इस बात की तारीफ की है कि जो वार्ताओं का दौर चल रहा है उससे काफी प्रगति हुई-

HighLights

  • मई, 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीन की सेना की घुसपैठ के बाद सैन्य कमांडर स्तर की यह 19वीं वार्ता थी
  • पिछली सैन्य वार्ता के बाद आए संयुक्त बयान को सकारात्मक माना जा सकता है

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। चीन ने कहा है कि पिछले रविवार और सोमवार (13 व 14 अगस्त) को भारत के साथ हुई सैन्य कमांडर स्तर की वार्ता काफी खुले माहौल में हुई है और यह काफी सकारात्मक रही है। वैसे दोनों देशों ने मौजूदा सीमा विवाद को सुलझाने के लिए 19वें दौर की इस वार्ता को लेकर एक संयुक्त बयान पहले ही जारी कर दिया था लेकिन बुधवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पर भी टिप्पणी की है।

मई, 2020 में चीनी घुसपैठ के बाद 19वें दौर की वार्ता

इस बयान में चीन ने यह दिखाने की कोशिश की है कि दोनों देशों के बीच सीमा विवाद की समस्या बहुत गंभीर नहीं है और दोनों देश इसे दूर करने के लिए काफी सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। मई, 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीन की सेना की घुसपैठ के बाद सैन्य कमांडर स्तर की यह 19वीं वार्ता थी।

पीएम मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति चिनफिंग की मुलाकात के लग रहे कयास

अगले हफ्ते ही भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दक्षिण अफ्रीका में मुलाकात के कयास लगाये जा रहे हैं। ऐसे में पिछली सैन्य वार्ता के बाद आए संयुक्त बयान को सकारात्मक माना जा सकता है।

चीन ने कहा, दोनों देश शांति बनाए रखने को तैयार

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस बात को दोहराया है कि दोनों देश सीमा पर विवाद के जो हिस्से बचे हुए हैं उसे जल्द से जल्द सुलझाने और अपने अपने नेताओं के निर्देश के मुताबिक सैन्य व कूटनीतिक स्तर पर वार्ता को जारी रखेंगे। यह भी कहा है कि वार्ता को जारी रखने के साथ ही दोनों देश सीमा पर अमन व शांति भी बनाये रखने को तैयार हैं।

चीन ने इस बात की तारीफ की है कि जो वार्ताओं का दौर चल रहा है उससे काफी प्रगति हुई है। दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच स्पष्ट और गहराई से बातचीत हुई है।

chat bot
आपका साथी