राजस्थान में तेल चोरी का पर्दाफाश, कई बड़े लोग शामिल

केयर्न कंपनी की शिकायत पर पुलिस ने 100 लोगों को नामजद करते हुए 31 को किया गिरफ्तार

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Mon, 24 Jul 2017 10:37 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jul 2017 10:37 PM (IST)
राजस्थान में तेल चोरी का पर्दाफाश, कई बड़े लोग शामिल
राजस्थान में तेल चोरी का पर्दाफाश, कई बड़े लोग शामिल

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के बाड़मेर स्थित केयर्न एनर्जी में तेल चोरी का पर्दाफाश हुआ है। चार वषरें में केयर्न एनर्जी से करीब 50 मिलियन लीटर क्रूड ऑयल चोरी हो गया। तेल चोरी के इस खेल में राजनेताओं, सरकारी अधिकारियों, केयर्न एनर्जी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ क्रूड ऑयल की सप्लाई करने वाले कुछ ठेकेदार भी शामिल हैं। पुलिस ने कंपनी की शिकायत पर 100 लोगों को नामजद करते हुए 31 को गिरफ्तार कर लिया है। बाड़मेर के भाजपा सांसद का चचेरा भाई भी इस मामले में आरोपी है।

चार साल में 50 करोड़ रुपये से अधिक की कीमत का तेल चोरी होने का अनुमान है। बाड़मेर पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंगला ने दैनिक जागरण को बताया कि गिरफ्तार लोगों में कंपनी के दस अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल है। 21 लोग वे है जिनके टैंकरों से क्रूड ऑयल की सप्लाई गुजरात, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में होती थी। इनमें टैंकरों के ठेकेदार, ड्राइवर सहित अन्य स्टाफ भी शामिल हैं। कंपनी को कुछ समय पहले चोरी की आशंका हुई तो पुलिस में शिकायत दी थी। पुलिस की जांच कई बड़े रहस्योद्घाटन हुए। विभिन्न डिपो से टैंकरों में क्रूड ऑयल भरते समय गड़बड़ी की जाती थी। कुछ टैंकरों में निर्धारित क्षमता से ज्यादा तेल भर दिया जाता था और रास्ते में उसे बेचा जाता था। इसके बदले कर्मचारियों को मोटी रकम मिलती थी। पुलिस ने अवैध रूप से चल रही पांच अवैध फैक्टि्रयों पर भी छापे मारे। इनमें से एक फैक्ट्री सांसद के चचेरे भाई की बताई जाती है। बताया जाता है कि सांसद के चचेरे भाई और टैंकरठेकेदार में आपूर्ति को लेकर विवाद हो गया था। सांसद का चचेरा भाई ठेकेदार के माध्यम से अपने कुछ टैंकर भी आपूर्ति के काम में लगाना चाहता था। इधर, केयर्न एनर्जी ने भी अपने स्तर पर मामले में जांच शुरू कर दी है।

सांसद ने की जांच की मांग

बाड़मेर के सांसद ने कहा कि जिस मामले में मेरे चचेरे भाई पर आरोप लग रहे हंै उससे मेरा कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने मामले की सीबीआइ से जांच की मांग करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेन्द्र प्रधान से जांच कराने का आग्रह किया है। इस मामले में जो भी आरोपी हों उन्हें सजा मिलनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी