पूर्वोत्तर में कोरोना वैक्सीन की ड्रोन से आपूर्ति शुरू, देश में अब तक 25 फीसद आबादी का हुआ पूर्ण टीकाकरण

मांडविया ने ट्वीट कर कहा इन दोनों स्थानों के बीच सड़क मार्ग से वास्तविक दूरी 26 किलोमीटर की है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाई गई वैक्सीन से 10 लोगों को पहली और आठ लोगों को दूसरी डोज लगाई जाएगी।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 04:41 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 10:16 PM (IST)
पूर्वोत्तर में कोरोना वैक्सीन की ड्रोन से आपूर्ति शुरू, देश में अब तक 25 फीसद आबादी का हुआ पूर्ण टीकाकरण
आइसीएमआर के ड्रोन रिस्पांस एंड आउटरीच की हुई शुरुआत

नई दिल्ली, एजेंसियां। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को पूर्वोत्तर के दूर दराज के इलाकों में ड्रोन के जरिये कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की सुविधा की भी शुरुआत की। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने इसके लिए ई-ड्रोन नाम से सेवा शुरू की है। अधिकारियों ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि दक्षिण एशिया में वैक्सीन को पहुंचाने के लिए 'मेक इन इंडिया' ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। इसके जरिये मणिपुर के बिशुनपुर जिला असस्ताल से कारंग द्वीप के लोकटक झील के पास प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक वैक्सीन पहुंचाई गई। इन दोनों स्थानों के बीच की 15 किलोमीटर की दूरी को 12-15 मिनट में तय किया गया।

मांडविया ने ट्वीट कर कहा, इन दोनों स्थानों के बीच सड़क मार्ग से वास्तविक दूरी 26 किलोमीटर की है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाई गई वैक्सीन से 10 लोगों को पहली और आठ लोगों को दूसरी डोज लगाई जाएगी।

टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि देश की 70 फीसद वयस्क आबादी को कोरोना रोधी टीके की पहली डोज दे दी गई है। देश में अब तक कुल 91 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया,'सशक्त राष्ट्र, तेज टीकाकरण: भारत ने 70 फीसदआबादी को कोरोना टीके की पहली डोज दे दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। भारत इसे बनाए रखें चलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ें।'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश भर में टीकाकरण के 88,05,668 सत्र हुए। अधिकारियों के मुताबिक 25 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीकों की 5,67,37,905 डोज मौजूद हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार एक माह में प्रतिदिन औसतन दी जाने वाली डोज की संख्या बढ़ी है। मई में प्रतिदिन औसतन 19.69 लाख डोज दी गई,जो जून में बढ़कर 39.89 लाख हो गई। वहीं जुलाई में यह संख्या 43.41 लाख और अगस्त में 59.19 लाख पर पहुंच गई। सितंबर में प्रतिदिन औसतन 79.08 लाख डोज दी गईं।

chat bot
आपका साथी