अब रेल यात्री के घर पहुंचेगा ई- टिकट, कैश ऑन डिलेवरी सेवा शुरू

आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को टिकट मुहैया कराने के लिए कैश ऑन डिलेवरी सेवा शुरू की है।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Wed, 12 Apr 2017 08:42 AM (IST) Updated:Wed, 12 Apr 2017 09:25 AM (IST)
अब रेल यात्री के घर पहुंचेगा ई- टिकट, कैश ऑन डिलेवरी सेवा शुरू
अब रेल यात्री के घर पहुंचेगा ई- टिकट, कैश ऑन डिलेवरी सेवा शुरू

नई दिल्ली (जेएनएन)। ई- टिकट लेने वाले रेल यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी ने कैश ऑन डिलेवरी (सीओडी) सेवा शुरू की है। इससे ई-टिकट लेते समय ही भुगतान की बाध्यता नहीं रहेगी। यात्री के घर जब टिकट पहुंचेगा, तब उसे भुगतान करना होगा। उसके पास नकद या ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प मिलेगा।

इस सुविधा से उन लोगों को भी लाभ होगा जो क्रेडिट कार्ड या एटीएम का प्रयोग नहीं करते हैं। यह सेवा देश 600 शहरों में शुरू की गई है। ई-टिकट बुक करते समय अक्सर भुगतान करने में परेशानी होती है। कई बार ऑनलाइन भुगतान करते समय देरी होने से कन्फर्म टिकट भी वेटिंग लिस्ट में चला जाता है।

वहीं, लाखों लोग न तो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और न ही उनके पास एटीएम होता है। इसलिए वे या तो आरक्षण काउंटर पर जाकर टिकट खरीदते हैं या किसी एजेंट की मदद लेते हैं। सीओडी सेवा से इन लोगों की परेशानी दूर हो जाएगी।

सेवा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड व पैन कार्ड होना जरूरी है। यात्री को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सीओडी विकल्प चुनना होगा। ट्रेन के प्रस्थान की तारीख से पांच दिन पहले टिकट बुक करके इस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। टिकट रद्द होने पर किराया वापसी बैंक अकाउंट में होगी। इसके लिए यात्री को बैंक अकाउंट की भी जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें: श्रीलंका में 'श्रीरामायण यात्रा' कराएगी भारतीय रेलवे

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर: रेलवे हर दो घंटे के बाद ताजा भोजन मुहैया करायेगा

chat bot
आपका साथी