मोबाइल टावर रेडिएशन से नुकसान नहीं : प्रसाद

प्रसाद ने कहा कि देश के छह हाई कोर्ट अलग अलग आदेशों में यह स्पष्ट कर चुके हैं कि मोबाइल टावर के रेडिएशन से मानव जीवन पर किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होता।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Wed, 04 May 2016 07:55 PM (IST) Updated:Wed, 04 May 2016 10:49 PM (IST)
मोबाइल टावर रेडिएशन से नुकसान नहीं : प्रसाद

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार उपलब्ध नहीं है कि मोबाइल टावर या हैंडसेट के रेडिएशन का मानव अथवा अन्य जीव जंतुओं पर कोई प्रतिकूल असर होता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के रेडिएशन से कैंसर अथवा अन्य बीमारियों की बातें अफवाह से अधिक कुछ नहीं हैं।

बुधवार को लोकसभा में प्रश्नकाल में दूरसंचार मंत्री ने कहा कि यह पूरी तरह निराधार है और इसका कोई प्रमाण नहीं है। यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 30 वर्ष के शोध में भी इस तरह की कोई बात सामने नहीं आयी है।

प्रसाद ने कहा कि देश के छह हाई कोर्ट अलग अलग आदेशों में यह स्पष्ट कर चुके हैं कि मोबाइल टावर के रेडिएशन से मानव जीवन पर किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होता। पूरी दुनिया में इस तरह का कोई असर नहीं देखा गया। प्रसाद ने कहा कि अमेरिका, यूके, चीन और कोरिया तक में इस तरह की बात कभी नहीं उठी। उन्होंने कहा कि यदि मोबाइल टावर नहीं होंगे तो काल ड्राप अधिक होंगी। 'क्या हम ज्यादा काल ड्राप अफोर्ड कर सकते हैं।'

दूरसंचार मंत्री ने अपील की कि अगर हम मोबाइल फोन के बिना नहीं रह सकते तो हमें ज्यादा मोबाइल टावर लगाने की इजाजत देनी होगी। प्रसाद ने कहा कि अगर लोगों को रेडिएशन को लेकर शंका है तो उसका दुष्प्रभाव एक्सरे अथवा मेटल डिटेक्टर से गुजरने के दौरान भी हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः अगस्ता वेस्टलैंड मामले पर राज्यसभा में घिरी कांग्रेस

chat bot
आपका साथी