कांग्रेस से कोई तालमेल या गठजोड़ नहीं: आप

आम आदमी पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस के साथ किसी तरह का तालमेल या गठजोड़ नहीं है। उम्मीद है कि वह उसके 1

By Edited By: Publish:Wed, 25 Dec 2013 03:57 PM (IST) Updated:Wed, 25 Dec 2013 04:01 PM (IST)
कांग्रेस से कोई तालमेल या गठजोड़ नहीं: आप

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस के साथ किसी तरह का तालमेल या गठजोड़ नहीं है। उम्मीद है कि वह उसके 18 मुद्दों पर सदन में बहुमत प्राप्त करने में सहायता करेगी। इसमें विफल रहने पर हम सत्ता छोड़ देंगे।

आप नेता योगेंद्र यादव ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हम इस बात को लेकर स्पष्ट हैं कि हमारे 18 मुद्दे हैं और 28 विधायक। हम सदन में जाएंगे और इन प्रत्येक मुद्दों पर कार्य करने का प्रयास करेंगे। इन मुद्दों की प्रकृति से पता चल जाएगा कि हम दिल्ली और देश के लोगों के लिए क्या करना चाहते हैं? हमें सदन में बहुमत के लिए समर्थन की आवश्यकता होगी, अगर हमें समर्थन नहीं मिलेगा तो हम वापस चले जाएंगे।

केजरीवाल 28 को लेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ दोनों पार्टियों के बीच तालमेल की अटकलों को खत्म करने की कोशिश करते हुए योगेंद्र यादव ने कहा कि तमाम सवाल और अटकलें राजनीति के पुराने तौर-तरीकों के कारण हैं, जिसमें न्यूनतम साझा योजना, गठबंधन, गठजोड़, तालमेल, गुप्त समझौता आदि होते हैं। मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि यहां ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा। हमारे पास विधायक हैं और हम अपने एजेंडे को क्रियान्वित करने जा रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि आप को समर्थन देने वाली कांग्रेस द्वारा केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार को आदेश देने या निर्णय को प्रभावित करने पर अगर मतभेद हो जाएं तो क्या होगा।

यादव ने कहा कि यह कांग्रेस का विशेषाधिकार है कि वह दिल्ली में सरकार निर्माण में क्या निर्णय लेती है। मैं उन्हें कोई सलाह नहीं दे सकता और न ही यह अनुमान लगा सकता हूं कि वह कोई निर्णय थोपेगी। हम पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि हम कोई गठबंधन या गठजोड़ नहीं कर रहे और न ही हमारे बीच कोई सहमति है। ऐसे में अधिकार और शर्त जैसी बात नहीं रह जाती। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक स्वतंत्र और परिपक्व राजनीतिक पार्टी है। निर्णय उसे लेना है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी