कोई सेना नहीं बनाती स्कूली बच्चों को निशाना: डीजीएमओ

राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में मंगलवार को स्कूली बच्चों पर हुई गोलीबारी का मुद्दा भी भट्ट ने उठाया।

By Manish NegiEdited By: Publish:Thu, 20 Jul 2017 10:27 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jul 2017 10:27 PM (IST)
कोई सेना नहीं बनाती स्कूली बच्चों को निशाना: डीजीएमओ
कोई सेना नहीं बनाती स्कूली बच्चों को निशाना: डीजीएमओ

नई दिल्ली, प्रेट्र। सेना के सैन्य संचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से कहा कि दुनिया में कोई भी सेना स्कूली बच्चों को निशाना नहीं बनाती है। गुरुवार को उन्होंने पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा आम लोगों को निशाना बनाने और जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा के समीप स्कूली बच्चों पर गोलीबारी करने का मुद्दा भी उठाया। सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने कहा कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान भट्ट ने पाकिस्तानी डीजीएमओ मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा से अपने सैनिकों पर कड़ा नियंत्रण रखने और उन्हें इस तरह की हरकतों से बचने का निर्देश देने को कहा। राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में मंगलवार को स्कूली बच्चों पर हुई गोलीबारी का मुद्दा भी भट्ट ने उठाया।

भट्ट ने मिर्जा से कहा कि भारतीय सेना पेशेवर बल के रूप में आमलोगों को निशाना बनाने से बचने का ध्यान रखती है। पाकिस्तानी सेना से भी ऐसा ही करने की उम्मीद है। आनंद ने कहा कि पाकिस्तानी डीजीएमओ को संघर्ष विराम का बार-बार हो रहे उल्लंघन के बारे में बताया गया।

दोनों डीजीएमओ ने सोमवार को भी बात की थी। सोमवार को भट्ट ने मिर्जा से कहा था कि नियंत्रण रेखा पर उल्लंघन की किसी भी घटना का भारतीय सेना उचित जवाब देने का अधिकार सुरक्षित रखती है।

पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया 

इस्लामाबाद : दो दिनों में पाकिस्तान ने दूसरी बाद भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब किया। कथित रूप से भारतीय सेना द्वारा की गई फायरिंग में दो नागरिकों के मारे जाने पर विरोध जताने के लिए पाकिस्तान ने उप उच्चायुक्त को बुलाया था। महानिदेशक (दक्षिण एशिया और सार्क) मोहम्मद फैसल ने संघर्ष विराम उल्लंघन की निंदा की।

यह भी पढ़ें: पाक को भारतीय सेना का सख्‍त जवाब, कहा- जवाबी कार्रवाई का अधिकार है हमें

chat bot
आपका साथी