ISIS को फ‍िर जिंदा करने की कोशिश, एनआइए ने चार संदिग्‍ध पकड़े, हैदराबाद और वर्धा में छापेमारी

एनआईए ने ISIS माड्यूल केस के सिलसिले में शनिवार को हैदराबाद और वर्धा में छापेमारी की। फ‍िलहाल जांच एजेंसी इस सिलसिले में चार संदिग्धों से पूछताछ कर रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 06:02 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 09:48 PM (IST)
ISIS को फ‍िर जिंदा करने की कोशिश, एनआइए ने चार संदिग्‍ध पकड़े, हैदराबाद और वर्धा में छापेमारी
ISIS को फ‍िर जिंदा करने की कोशिश, एनआइए ने चार संदिग्‍ध पकड़े, हैदराबाद और वर्धा में छापेमारी

हैदराबाद, प्रेट्र। दुनिया में अपने गढ़ ढहने के बाद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) एक बार फिर खुद को पुनर्गठित करने में जुटा है। इस सिलसिले में भारत में उसके सूत्रों के सक्रिय होने के संकेत मिले हैं। आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद और महाराष्ट्र के वर्धा शहर में आइएस की मौजूदगी का सुराग मिलने के बाद एनआइए ने शनिवार को दोनों जगहों पर छापेमारी की। एजेंसी ने दोनों स्थानों से चार लोगों को हिरासत में लिया है। इन लोगों से लगातार पूछताछ की जा रही है।

बता दें कि साल 2016 में एनआइए को देश में आइएस के संपर्क सूत्र होने का पता चला था। ये संपर्क सूत्र आतंकी संगठन के अबूधाबी मॉड्यूल से जुड़े हुए थे। ये संपर्क सूत्र भारत में आइएस का नेटवर्क बनाने की कोशिश में लगे थे। उस समय एनआइए ने शेख अजहर-उल-इस्लाम, अदनान हसन और मुहम्मद फरहान शेख को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। ये अबूधाबी से दिल्ली आए थे। तब पता चला था कि कई संदिग्ध आइएस में शामिल होने के लिए देश से गए थे। अगस्त 2018 में भी एनआइए ने आइएस के दो समर्थकों- मुहम्मद अब्दुल्ला बासित और मुहम्मद अब्दुल कादिर को हैदराबाद से गिरफ्तार किया था। ये दोनों युवाओं को धार्मिक कट्टरता के लिए बरगलाने की कोशिश में लगे हुए थे।

उन्हीं संपर्क सूत्रों के फिर से सक्रिय होने की सूचना पर एनआइए ने ताजा छापेमारी कर कई डिजिटल डिवाइस और दस्तावेजों को जब्त किया है। जब्‍त किए गए सामानों में 13 मोबाइल फोन, 11 सिम कार्ड, एक आइपैड, दो लैपटॉप, एक हार्ड डिस्क और छह पैन ड्राइव, छह एसडी कार्ड और तीन वाकी-टाकी शामिल हैं। साथ ही चार संदिग्धों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

chat bot
आपका साथी