आइएस मॉड्यूल का एनआइए ने किया भंडाफोड़, बेंगलुरू से दो आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा गिरफ्तार किए गए इन आरोपियों का नाम अहमद अब्दुल और इरफान नासिर है। अहमद अब्दुल चेन्नई में एक बैंक में व्यापार विश्लेषक है और इरफान नासिर बेंगुलुरु में एक चावल व्यापारी है ।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 04:46 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 04:46 PM (IST)
आइएस मॉड्यूल का एनआइए ने किया भंडाफोड़, बेंगलुरू से दो आरोपियों को किया गया गिरफ्तार
एनआइए द्वारा बेंगलुरु स्थित आइएसआइएस मॉड्यूल मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के बेंगलुरु स्थित माड्यूल मामले के दो आरोपितों अहमद अब्दुल कादर और इरफान नासिर को गिरफ्तार किया है। तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले का रहने वाला अहमद अब्दुल कादर चेन्नई में एक बैंक में कारोबार विश्लेषक है और कर्नाटक के फ्राजर कस्बे का निवासी इरफान नासिर बेंगलुरु में चावल व्यापारी है।

एनआइए ने कहा है, 'दोनों आरोपितों को बेंगलुरु में एनआइए की विशेष कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने पूछताछ के लिए दोनों को 10 दिनों के लिए एनआइए की हिरासत में सौंपा है।'

19 सितंबर को एनआइए ने यह मामला अपने हाथों में लिया। जांच के दौरान बेंगलुरु आधारित आइएस माड्यूल के बारे में कुछ आपत्तिजनक तथ्य सामने आए। बेंगलुरु में डॉक्टर की गिरफ्तारी के बाद मामले में सुराग मिला। जांच के दौरान 2013-14 में आइएस में शामिल होने के लिए सीरिया की यात्रा करने वालों के नाम सामने आए। आगे की जांच में यह जानकारी सामने आई कि कादर, नासिर और उसके सहयोगी हिज्ब-उत-तहरीर के सदस्य हैं। उन्होंने कुरान सर्किल नाम का एक ग्रुप बनाया था जो बेंगलुरु के मुस्लिम युवकों को कट्टरपंथी बनाकर आइएस की सहायता करने के लिए सीरिया के संघर्ष वाले क्षेत्र में भेजता था।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अलकायदा की भारत में बढ़ रही सक्रियता पर लगाम लगाते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) लगातार आइएसआइएस मॉड्यूल का भंडाफोड़ कर रही है। एनआइए देश के कई राज्यों में छापेमारी कर रही है। हाल ही में अभी बंगाल और केरल से नौ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था। इनमें से छह बंगाल के मुर्शीदाबाद से और तीन केरल के एर्नाकुलम से पकड़े गए थे। एनआइए के अधिकारियों ने बताया कि इन आतंकवादियों ने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली सहित देश के प्रमुख मेट्रो शहरों में आतंकी हमले की साजिश रची थी।

chat bot
आपका साथी