अब एक घंटे के हवाई सफर के लिए चुकाने होंगे सिर्फ 2500 रुपये!

घरेलू हवाई सेवा को और विस्तार देने के लिए सरकार एक नई नीति ला सकती है। इसके तहत एक घंटे के सफर के लिए 2500 रुपये चुकाने होंगे।

By anand rajEdited By: Publish:Fri, 03 Jun 2016 11:12 AM (IST) Updated:Fri, 03 Jun 2016 12:47 PM (IST)
अब एक घंटे के हवाई सफर के लिए चुकाने होंगे सिर्फ 2500 रुपये!

नई दिल्ली। अब एक घंटे के हवाई सफर के लिए यात्रियों को 2500 रुपये का भुगतान करना होगा। घरेलू कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार इसे 'गेम चेंजर' के रूप में पेश करेगी। उड्डयन मंत्रालय की इस नीति को आज (शुक्रवार) केंद्रीय कैबिनेट में पेश किया जाएगा।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने बताया कि ये योजना दो हफ्तों में लागू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उनकी ओर से प्रस्ताव तैयार है जिसे केंद्र को भेज दिया जाएगा। इस योजना में कुल 22 चीजों का जिक्र है। इन सभी मुद्दों पर हमने आम सहमति विकसित की है।

ये भी पढ़ेंः MH-17 विमान हादसे में पुतिन से मांगा 330 मिलियन डॉलर का हर्जाना

सूत्रों की मानें तो सरकार विवादास्पद 5/20 नियम को भी बदल सकती है। इसके लिए घरेलू उड़ान भरने वाले कंपनियोंं को विदेश में उड़ान भरने के लिए पांच साल का अनुभव और 20 विमान होने जरूरी हैं। जबकि इसकी जगह 0/20 नियम लाया जा सकता है। यानी स्थानीय कंपनियों को विदेश उड़ान भरने के लिए शून्य वर्ष का अनुभव और 20 विमान होने आवश्यक हैं।

अगर कैबिनेट इस प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है तो इससे टाटा ग्रुप द्वारा चलाई जा रही एयर एशिया इंडिया और विस्तारा जैसी एयर कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उड़ानों की अनुमति मिल जाएगी। इससे पहले सदन के कई सदस्यों ने ऊंचे हवाई किरायों पर चिंता जाहिर की थी।

ये भी पढ़ेंः 'पीक आवर्स' में ऊंचे घरेलू हवाई किराये पर लगाम लगा सकती है सरकार

सरकार ने कहा कि वो इस मुद्दे पर एयरलाइंस कंपनियों से बातचीत करेगी। जिससे कि पीक आवर्स में एयरलाइंस की ओर से ज्यादा किराया वसूले जाने पर रोक लगाई जा सके।

chat bot
आपका साथी