इस ट्रेन में मिलेगा हवाई जहाज जैसा आनंद, बटन दबाने पर खुल जाएंगी खिड़कियां

पुराने नीले रंग की जगह भगवा, पीले और भूरे रंग से सजी तेजस ज्यादा आकर्षित कर रही है। इसमें कई पुरानी तेजस की तुलाना में सुविधाएं भी ज्यादा हैं।

By Amit SinghEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 08:01 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jul 2018 09:55 AM (IST)
इस ट्रेन में मिलेगा हवाई जहाज जैसा आनंद, बटन दबाने पर खुल जाएंगी खिड़कियां
इस ट्रेन में मिलेगा हवाई जहाज जैसा आनंद, बटन दबाने पर खुल जाएंगी खिड़कियां

नई दिल्ली (जेएनएन)। दो रेलवे रूट पर चलने के लिए नई तेजस एक्सप्रेस नए लुक में दिल्ली पहुंच गई है। तेजस का नया लुक पहले से ज्यादा आकर्षक लग रहा है। इसके अलावा यात्रियों को नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में पुरानी तेजस ट्रेन के मुकाबले हवाई जहाज जैसी कई नई सुविधाएं भी मिलेंगी। रेलवे जल्द ही नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा।

नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ या दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से लखनऊ के बीच शुरू किया जाना है।

नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को भगवा, पीले और भूरे रंग से बेहद खूबसूरती से सजाया गया है। इससे पहले तेजस एक्सप्रेस नीले रंग की थी। तेजस एक्सप्रेस को नया लुक कपूरथला कोच फैक्ट्री में दिया गया है।

मालूम हो कि मोदी सरकार ने तीन रूट पर अत्याधुनिक तेजस एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। मई 2017 में सरकार मुंबई और गोवा के बीच एक तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू कर चुकी है। ये ट्रेन नीले रंग की है।

अब नई दिल्ली से चंडीगढ़ और आनंद विहार से लखनऊ के बीच तेजस ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। नई तेजस ट्रेन दिल्ली पहुंचने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही रेलवे इन दोनों में से किसी एक रूट पर नई तेजस ट्रेन का संचालन शुरू कर देगा। हालांकि नई तेजस एक्सप्रेस पहले किस रूट पर संचालित की जाएगी ये अभी तय नहीं है।

फायर सेंसर और सीसीटीवी से लैस है ट्रेन

नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन फायर सेंसर और सीसीटीवी कैमरों से लैस है। इसके प्रत्येक कोच में आग से बचाव के लिए फायर सेंसर लगे हैं, जो डिब्बे में आग लगते ही अलार्म अलर्ट करेंगे। इसके अलावा इसके प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे कोच में नजर रखी जा सकेगी।

इसकी प्रत्येक सीट पर हवाई जहाज की तरह एलईडी स्क्रीन भी दी गई है। इस पर ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा हवाई जहाज की तर्ज पर इसमें अटेंडेंट को बुलाने के लिए सीट पर ही बटन दिया गया है। पूरी ट्रेन वाईफाई से लैस है। इसमें मॉड्यूलर बॉयो टॉयलट और पहले से ज्यादा आरामदायक सीटों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें विनायल रैपिंग की भी सुविधा उपलब्ध है।

बटन से खुलेंगे पर्दे

नई तेजस एक्सप्रेस की खिड़कियों पर ऑटोमेटिक तरीके से चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं। इनकी खासियत यह है कि ये खिड़की में लगे दो शीशों के बीच फिट किए गए हैं। एक बटन के जरिए इन पर्दों को ऊपर या नीचे किया जा सकता है। नई तेजस एक्सप्रेस में स्वचालित इंटर कनेक्टिंग दरवाजे भी हैं। इससे चलती ट्रेन में भी एक कोच से दूसरे कोच में जाना काफी सुविधाजनक और सुरक्षित होगा।

chat bot
आपका साथी