मुठभेड़ में 16 लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर, कई वारदात में थी शामिल

महाराष्ट्र पुलिस ने जिले की सीमा से लगे गढ़चिरौली में 16 लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली को मुठभेड़ में मार गिराया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 03 May 2020 12:49 AM (IST) Updated:Sun, 03 May 2020 12:55 AM (IST)
मुठभेड़ में 16 लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर, कई वारदात में थी शामिल
मुठभेड़ में 16 लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर, कई वारदात में थी शामिल

राजनांदगांव, राज्‍य ब्‍यूरो। महाराष्ट्र पुलिस ने जिले की सीमा से लगे गढ़चिरौली में 16 लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली को  मुठभेड़ में मार गिराया। पुलिस ने उसके शव के साथ ही एक राइफल और बड़ी मात्रा में विस्फोटक आदि भी बरामद किया है। मारी गई महिला नक्सली की पहचान कसनसूर दलम की डिप्टी कमांडर सृजनक्का (48) के रूप में की गई है।

  घटना शनिवार दोपहर करीब 3.30 बजे की बताई गई है। जागवंडी-सिलभट्ठी जंगल के बीच नक्सलियों के कैंप की सूचना पर पेंध्रा डिवीजन पुलिस की एक पार्टी भेजी गई थी। इस दौरान पहले नक्सलियों की तरफ से फायरिंग शुरू हुई। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने एक वर्दीधारी महिला नक्सली को मार गिराया। मारी गई नक्सली की पहचान सृजनक्का के रूप में की गई है जो उस इलाके में पूर्व में हुई कई वारदात में शामिल थीं।

29 अपैल को भी मारी गई थी महिला नक्‍सली, दो जवान हुए घायल  

इससे पहले छत्तीसगढ़ में बस्तर संभाग के धुर नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में 29 अप्रैल को भी एक मुठभेड़ में एक महिला नक्सली मारी गई। करीमेता कैंप के पास घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने सर्चिंग पर निकली संयुक्त टीम को निशाना बनाने के मकसद से आईइडी ब्लास्ट किया और फिर उन्हें एंबुश में फंसाने की कोशिश करते हुए गोलियां चलाने लगे। इस घटना में दो जवान घायल हुए हैं। करीब 45 मिनट तक चली जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सलियों के पैर उखड़ गए और वे वहां से भाग खड़े हुए।

घटना के दौरान आईइडी विस्‍फोट की चपेट में आए प्रधान आरक्षक राजकुमार सोरी के जांघ और कंधे में चोट आई है। वहीं सीएएफ 22वीं बटालियन के कॉन्सटेबल बाल कंवर बघेल को बाईं कोहनी में गोली लगी है। दोनों घायलों को प्राथमिक उपचार दिया गया है और खून बहना बंद हो गया है। दोनों स्थिर हैं और उन्हें हवाई मार्ग से रायपुर पहुंचाया गया। मुठभेड़ के बाद घटनास्थल की सर्चिंग में एक महिला नक्सली का शव बरामद हुआ है। इसके अलावा घटना स्थल से एक दूरबीन, एक एसएलआर रायफल, एक 12 बोर बंदूक, वॉकी-टॉकी सेट, पिट्ठू, नक्सल साहित्य व अन्य सामग्रियां बरामद हुई हैं।

 
chat bot
आपका साथी