नेक्स्ट जेनरेशन विध्वंसक पोत तैयार करेगी नौसेना

वाइस एडमिरल के अनुसार प्रोजेक्ट 15, 15-ए और 15-बी से अब तक जो कुछ भी हमने सीखा है, उसे इन पोतों में जोड़ने की कोशिश की जाएगी।

By Manish NegiEdited By: Publish:Fri, 02 Dec 2016 06:22 PM (IST) Updated:Fri, 02 Dec 2016 07:07 PM (IST)
नेक्स्ट जेनरेशन विध्वंसक पोत तैयार करेगी नौसेना

मुंबई, (राज्य ब्यूरो)। नौसेना की पश्चिमी कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा ने बताया है कि भारतीय नौसेना भविष्य में नेक्स्ट जेनरेशन विध्वंसक पोतों का निर्माण शुरू करेगी। यह युद्धपोत नौसेना को नई ताकत देंगे।

नौसेना दिवस के अवसर पर विमानवाहक पोत आइएनएस विक्रमादित्य पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में लूथरा ने बताया कि हाल ही में नौसैनिक पोत निर्माण योजना के प्रोजेक्ट 15-ए का अंतिम पोत आइएनएस चेन्नई नौसेना में शामिल किया गया है। प्रोजेक्ट 15-बी के पोतों के निर्माण भी प्रगति पर है। इस परियोजना के बाद नौसेना नेक्स्ट जेनरेशन विध्वंसक युद्धपोत (डेस्ट्र्वायर) की श्रृंखला शुरू करने की योजना बना रही है। लूथरा के अनुसार वह स्वयं इस परियोजना से जुड़े हैं। ये पोत पूरी तरह स्वदेशी होंगे।

वाइस एडमिरल के अनुसार प्रोजेक्ट 15, 15-ए और 15-बी से अब तक जो कुछ भी हमने सीखा है, उसे इन पोतों में जोड़ने की कोशिश की जाएगी। संचार, व्यवस्था एवं हथियारों की क्षमता में भी ये पोत बेजोड़ होंगे। इस कारण इन युद्धपोतों की मारक क्षमता पहले के युद्धपोतों की तुलना में काफी अधिक होगी।

लूथरा ने कहा कि देश की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए नौसेना की पश्चिमी कमांड ने अपनी पूरी तैयारी कर रखी है, और यह किसी भी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम है। अपनी तैयारी दिखाने के लिए नवंबर माह में ही 'एक्सरसाइज पश्चिम लहर' नामक अभ्यास का आयोजन भी किया गया। इसमें बड़ी संख्या में नौसेना के युद्धपोतों, पनडुब्बियों एवं युद्धक विमानों ने हिस्सा लिया।

वायुसेना एवं तटरक्षक बल के साथ यह अभ्यास नौ दिनों तक चला। वाइस एडमिरल ने कुछ माह पहले ही मुंबई के निकट उरण में देखे गए कुछ संदिग्ध लोगों की घटना का हवाला देते हुए कहा कि उस समय नौसेना बहुत कम समय की सूचना पर पूरी तरह सक्रिय हो गई, और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर पूरे ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

ग्वादर में नौसेना की तैनाती से जुड़े सवाल को टाल गया चीन

chat bot
आपका साथी