ब्यूरोक्रेट से ज्यादा वेतन पाते हैं रघुरमन

सरकार की महत्वाकाक्षी परियोजना नैटग्रिड के सीईओ रघुरमन का वेतन किसी भी दूसरे ब्यूरोक्रेट से ज्यादा है। रघुरमन शीर्ष अधिकारियों को मिलने वाली अन्य सुविधाओं के अलावा 10 लाख रुपये प्रति माह वेतन पा रहे हैं। नैटग्रिड दर्जन भर एजेंसियों द्वारा जुटाए जाने वाले डाटा को इकट्ठा करने वाला अकेला केंद्र होगा।

By Edited By: Publish:Thu, 23 Aug 2012 03:38 PM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2012 03:55 PM (IST)
ब्यूरोक्रेट से ज्यादा वेतन पाते हैं रघुरमन

नई दिल्ली। सरकार की महत्वाकाक्षी परियोजना नैटग्रिड के सीईओ रघुरमन का वेतन किसी भी दूसरे ब्यूरोक्रेट से ज्यादा है। रघुरमन शीर्ष अधिकारियों को मिलने वाली अन्य सुविधाओं के अलावा 10 लाख रुपये प्रति माह वेतन पा रहे हैं। नैटग्रिड दर्जन भर एजेंसियों द्वारा जुटाए जाने वाले डाटा को इकट्ठा करने वाला अकेला केंद्र होगा।

गृह राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा को लिखित जवाब में बताया कि सीईओ को एक कार भी दी गई है। उन्हें भारत सरकार के अधिकारियों के मुताबिक उच्चस्तर का यात्रा, निवास व टीए/डीए का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा उनके व परिवार के स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम के तौर पर 15 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है। वह केंद्रीय गृह सचिव से अनुमति लेकर किसी कॉरपोरेट बोर्ड के सदस्य भी बन सकते हैं। कामकाजी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नैटग्रिड के सीईओ को एक ब्लैकबेरी फोन भी दिया गया है। इसके कनेक्टिविटी शुल्क के तौर पर 8,000 रुपये प्रति माह का भुगतान भी किया जाता है। सीईओ को एयरकार्ड सहित एक लैपटॉप भी दिया गया है। इंटरनेट शुल्क के तौर पर 2,000 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाता है। अनुबंध के आधार पर रघुरमन को 1 दिसंबर 2009 को नैटग्रिड का सीईओ नियुक्त किया गया था। इसके बाद 1 जून 2011 को उनके अनुबंध को तीन साल के लिए बढ़ाया गया। रघुरमन सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी हैं। वह महिंद्रा डिफेंस लैंड सिस्टम के सीईओ के तौर पर काम कर चुके हैं। उनकी नियुक्ति व वेतन को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता नियुक्ति समिति से मंजूरी दी गई थी। प्रधानमंत्री के सलाहकार टीकेए नायर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिव शकर मेनन और विशेष राजनयिक एसके लाबा हर महीने 1.13 लाख रुपये वेतन पाते हैं। प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पुलक चटर्जी को 1.08 लाख रुपये वेतन मिलता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी