कश्मीर जाने वाले 26 सांसदों के नाम तय

सूत्रों का कहना है कि वहां जाने वाले प्रतिनिधि दल के लोगों को कश्मीर के अलगाववादी नेताओं से मिलने की छूट होगी।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Wed, 31 Aug 2016 09:43 PM (IST) Updated:Wed, 31 Aug 2016 10:38 PM (IST)
कश्मीर जाने वाले 26 सांसदों के नाम तय

नई दिल्ली, प्रेट्र। आगामी 4-5 सितंबर को जम्मू-कश्मीर जाने वाले सर्वदलीय प्रतिनिधिदल के 26 सांसदों के नाम तय हो गए हैं। विभिन्न विपक्षी दलों के सांसदों के नाम केंद्र सरकार को सौंप दिए गए हैं। हालांकि, इसमें सत्तारूढ़ दल भाजपा के सांसदों के नाम नहीं शुमार हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, गृह मंत्रालय को कश्मीर घाटी जाकर विभिन्न तबके के लोगों से मिलने जाने को तैयार 26 सांसदों के नाम मिले हैं। कश्मीर में शांति बहाली के राजनीतिक प्रयास के तौर पर केंद्र सरकार सर्वदलीय प्रतिनिधि दल कश्मीर घाटी में भेज रही है। हालांकि अभी भारतीय जनता पार्टी ने कश्मीर जाने वाले अपने लोगों के नाम नहीं दिए हैं। इन सभी लोगों के साथ कुछ अफसरों को भी मिलाकर कश्मीर जाने वालों की संख्या करीब 35 होगी। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस प्रतिनिधि दल का नेतृत्व करेंगे।

सूत्रों का कहना है कि कश्मीर के लिए प्रतिनिधि दल की अंतिम सूची गुरुवार को आने की उम्मीद है। सूत्रों का कहना है कि वहां जाने वाले प्रतिनिधि दल के लोगों को कश्मीर के अलगाववादी नेताओं से मिलने की छूट होगी। लेकिन केंद्रीय मंत्री राजनाथ उन्हीं लोगों से बात करेंगे जिनका इंसानियत, लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता पर भरोसा है। इस प्रतिनिधि दल में कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, जद यू नेता शरद यादव, भाकपा नेता डी.राजा, सपा नेता रामगोपाल यादव और बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्रा के जाने की उम्मीद है।

अपनी इस दो दिवसीय यात्रा में प्रतिनिधि दल घाटी के लोगों, समूहों और संगठनों से शांति बहाली के लिए बात करेगा। हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में पिछले 53 दिनों से अशांति है।

पढ़ें- कश्मीर में अशांति के बीच प्रदर्शनकारियों ने पीडीपी सांसद का घर जलाया

chat bot
आपका साथी