अगले दो दिनों में ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें..

अगले तीन दिनों में यदि आप रेल यात्रा की योजना बना रहे हैं तो घर से निकलने के पहले अपनी ट्रेन की स्थिति जरूर जांच लें। कहीं ऐसा न हो की आप ट्रेन रद्द हो चुकी हो।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Tue, 26 Jun 2018 04:12 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jun 2018 10:46 AM (IST)
अगले दो दिनों में ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें..
अगले दो दिनों में ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें..

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश में सड़कों पर जाम की समस्या आम बात है। कई बार तो सड़कों पर इतना लंबा जाम लग जाता है कि वाहनों का रूट बदलने तक की नौबत आ जाती है। इस समस्या को लेकर यात्रियों को अपने घर से निकलने से पहले काफी एहतियात बरतना पड़ता है। मसलन उन्हें बदले हुए रूट के बारे में पहले से जागरुक रहना पड़ता है ताकि यात्रा में किसी तरह की परेशानी नहीं आए।

लेकिन ऐसी ही ट्रैफिक संबंधी समस्या ट्रेनों के साथ भी आने लगेगी तो आपको कैसा लगेगा। सुनकर अजीब लग रहा होगा लेकिन ऐसा है। कई बार यात्री घर से निकलने से पहले ट्रेनों की स्थिति का पता नहीं करते हैं और निकल पड़ते हैं सफर पर। ऐसे में कई बार या तो ट्रेन लेट हो जाने की खबर मिलती है, कई बार ट्रेन किसी कारण से रद हो जाती है तो कभी ट्रेन का रूट बदल जाने की सूचना मिलती है। तो अगर आप भी ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है।

अगले दो दिनों तक ट्रेन की यात्रा का प्लान हो तो घर से निकलने से पहले अपने ट्रेन की स्थिति जरुर चेक कर लें। कहीं ऐसा ना हो आपकी भी ट्रेन रद हो गई हो या उसका रूट बदल गया हो।

दरअसल, उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल स्थित मेरठ सिटी से मेरठ छावनी स्टेशनों के बीच पुल संख्या 06 का पुनर्निर्माण किया जाना है। इसके अलावा गाजियाबाद-मेरठ सिटी-सहारनपुर रेल सेक्शन पर खतौली से मंसूरपुर स्टेशनों के बीच सीमित ऊंचाई के सब-वे के निर्माण कार्य के लिए भी 7 घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया है। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल में सीमित ऊंचाई के सब-वे के निर्माण कार्य के चलते 11 घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया है। इन निर्माण कार्यों का ट्रेन परिचालन पर बड़ा असर पड़ने वाला है। ऐसी स्थिति में 26 से 28 जून के बीच 50 से अधिक रेलगाड़ियां प्रभावित रहेंगी।

खबर है कि ट्रैफिक ब्लॉक के चलते जहां दो दर्जन रेलगाड़ियों की सेवाओं को रद कर दिया गया है वहीं कई रेलगाड़ियों की सेवाओं को आंशिक तौर पर रद किया गया है। जबकि कुछ गाड़ियों के मार्ग में परिवर्तन कर उन्हें डायवर्ट किया गया है।

कौन सी रेलगाड़ियां हुईं रद
नई दिल्ली-जालंधर सिटी एक्सप्रेस
अमृतसर-नई दिल्ली एक्सप्रेस
अम्बाला इंटरसिटी एक्सप्रेस
दिल्ली सराय रोहिल्ला-फिरोजपुर इंटरसिटी
बठिंडा-फिरोजपुर पैसेंजर सहित कई ईएमयू व पैसेंजर गाड़ियां शामिल हैं।

कौन सी ट्रेनों का मार्ग बदला
उपरोक्त ट्रेनों की सेवा रद कर दी गई है जबकि कुछ ट्रेन ऐसे भी हैं जिनका रूट बदल दिया गया है। परिवर्तित मार्ग वाले ट्रेनों की जानकारी यहां दी जा रही है।

जम्मू तवी से अहमदाबाद के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को 26 व 27 जून को परिवर्तत मार्ग से चलाया जाएगा। इस ट्रेन को इन दिनों बठिंडा-दौराई-लुधियाना व जलंधर सिटी हो कर चलाया जाएगा। वहीं नई दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन को 26 जून को नई दिल्ली-तिलक ब्रिज-दिल्ली शहादरा- हजरत निजामुद्दीन हो कर चलाया जाएगा।

ट्रेनों की लेटलतीफी दूर करने के लिए निर्माण कार्य
ट्रेनों की लेटलतीफी दूर करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल के आदेश पर अमल शुरू हो गया है। रेलवे पुल, रेल ओवर ब्रिज (आरओबी), सब-वे का निर्माण, रेल पटरी बदलने व अन्य बड़े काम किए जाएंगे। इसी तरह से छोटे काम के लिए सप्ताह में तीन दिन ट्रैफिक ब्लॉक लेने का प्रस्ताव दिया गया था। रेलवे बोर्ड ने इसे लेकर सभी क्षेत्रीय रेलवे को कार्य योजना बनाकर देने को कहा है जिससे कि इस पर अमल हो सके।

निर्माण कार्य व मरम्मत कार्य पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाने से ट्रेनों की आवाजाही बाधित होती है। इस कारण रेल मंत्री ने रविवार के दिन मेगा ब्लॉक लेकर निर्माण कार्य करने को कहा है। रविवार को पांच घंटे का मेगा ब्लॉक और मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दो-दो घंटे के छोटे ब्लॉक लिए जाएंगे। इसी दौरान सभी विभाग समन्वय बनाकर अपना काम करेंगे।

लंबी दूरी की कई ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं। अक्सर कई ट्रेनें रद करनी पड़ रही हैं जिससे यात्रियों में नाराजगी भी बढ़ रही है। वहीं, रेल प्रशासन का कहना है कि संरक्षा व विकास कार्यों की वजह से इस तरह की परेशानी हो रही है। अगले कुछ महीनों में काम पूरा होने के बाद यात्रियों को सुविधा होगी।

अब वेटिंग लिस्ट से मिलेगा छुटकारा
यात्रियों की बढ़ी वेटिंग लिस्ट और भारी भीड़ के मद्देनजर पूर्वोत्तर रेलवे कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने जा रहा है। यात्रियों की बढ़ी भीड़ जिसके कारण वेटिंग लिस्ट की लंबी चौड़ी लिस्ट के मद्देनजर पूर्वोत्तर रेलवे कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने जा रहा है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंर्पक अधिकारी संजय यादव ने बताया कि प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन तीन जोड़ी एक्सप्रेस गाड़ियों में अतिरिक्त कोच लगाएगा। इन अतिरिक्त कोचों के सिस्टम पर आते ही गाड़ी के प्रस्थान समय से काफी पहले ही प्रतीक्षा सूची कम होगी या आरक्षण कन्फर्म हो जाएगा। इसका सीधा लाभ यूपी-बिहार जाने वाले यात्रियों को मिलेगा।

chat bot
आपका साथी