मिजोरम: कोरोना वायरस के कारण 1900 से अधिक लोगों की गई नौकरी

मिजोरम युवा आयोग (MYC) के एक अधिकारी ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से मिजोरम लौटे 1900 से अधिक लोग को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 03:42 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 03:42 PM (IST)
मिजोरम: कोरोना वायरस के कारण 1900 से अधिक लोगों की गई नौकरी
मिजोरम: कोरोना वायरस के कारण 1900 से अधिक लोगों की गई नौकरी

आइजोल, पीटीआइ।  देश में कोरोना मामलों में हो रही बढ़ोतरी के बीच लोगों को नौकरियां भी गंवानी पड़ रही है।  मिजोरम युवा आयोग (MYC) के एक अधिकारी ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से मिजोरम लौटे 1,900 से अधिक लोग को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है।

अधिकारी ने कहा कि 1,900 से अधिक वापस आए लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है और युवा विकास के लिए राज्य सरकार की एजेंसी एमवायसी के साथ अपना नाम दर्ज कर लिया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण नौकरी गंवाने वाले कुल 1,903 युवाओं ने सोमवार तक युवा आयोग के साथ अपना नाम दर्ज कर लिया है।

मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने आयोग से कहा है कि नौकरी गंवाने वाले युवाओं की सहायता करें। अधिकारी ने कहा कि युवा आयोग ने सोमवार को कुछ विभागों के साथ बैठक की, जिसमें रोजगार कौशल विकास और उद्यमिता, पर्यटन, योजना और कार्यक्रम कार्यान्वयन शामिल हैं, उन लोगों के लिए रोजगार के अवसर खोजने के लिए, जिन्होंने नौकरी खो दी है।

उन्होंने कहा कि बैठक में युवाओं को सहायता करने के उपायों में तेजी लाने के बारे में विचार-विमर्श किया गया। अधिकारी के अनुसार, एमवाईसी के अध्यक्ष डॉ वनलालतनपुपिया ने बैठक में कहा कि आयोग युवाओं को अपने कौशल को सुधारने में मदद करेगा जिससे उन्हें आजीविका कमाने में मदद मिलेगी। 

अधिकारी ने कहा कि वनलालतनपुपिया, जो सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के विधायक भी हैं, ने कहा कि एमवायसी ने कौशल विकास और प्रशिक्षण के माध्यम से विभिन्न नौकरी के अवसरों के बारे में सूचित करने के लिए एक सीओवीआईडी ​​-19 योजना विकसित की है।

अधिकारी ने कहा कि युवा आयोग भी नौकरी पोर्टल पर काम कर रहा है ताकि आयोग और नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के बीच निकट संपर्क बनाए रखा जा सके। उन्होंने कहा कि आयोग कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसके लिए विभिन्न कौशल आधारित बातचीत चल रही है। राज्य में विकास प्रशिक्षण संस्थान। उन्होंने कहा कि अन्य विभागों की मदद से आयोग राज्य में प्रवासी कामगारों की मदद करने की योजना भी बनाएगा। 

chat bot
आपका साथी