ताजमहल-लाल किला समेत देश के सभी स्मारक 6 जुलाई से खुल सकते हैं, बशर्ते...!

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद किए गए देश के सभी स्मारकों को अगामी 6 जुलाई से खोला जा सकता है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 07:06 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 07:34 PM (IST)
ताजमहल-लाल किला समेत देश के सभी स्मारक 6 जुलाई से खुल सकते हैं, बशर्ते...!
ताजमहल-लाल किला समेत देश के सभी स्मारक 6 जुलाई से खुल सकते हैं, बशर्ते...!

नई दिल्‍ली, जेएनएन। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद किए गए देश के सभी स्मारकों को अगामी 6 जुलाई से खोला जा सकता है। इन स्मारकों को सुरक्षा के सभी इंतेजाम करने के साथ खोला जाएगा। पुरातत्व विभाग और संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले लालकिला, ताज महल समेत सभी स्मारकों को खोला जा सकता है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 3400 से ज्यादा स्मारकों को बंद कर दिया था, लेकिन बाद में एएसआई के अधीन 820 धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया था। अब 6 जुलाई से बाकी स्मारकों को भी खोलने पर विचार हो रहा है। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि राज्य सरकारें कोरोना के केस देखते हुए फैसला ले सकती हैं कि उन्हें ये स्मारक खोलना है या नहीं। अगर राज्‍यों को सुरक्षा की दृष्टि से स्‍मारकों को खोलने में कोई दिक्‍कत है, तो वे इन्‍हें बंद रख सकते हैं।

वैसे बता दें कि दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍य में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यहां हर दिन रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में सरकारें स्‍मारकों को खोलने का जोखिम उठाएं, इसकी संभावना कम ही नजर आती है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दे रहे हैं। फिर एक्‍सपर्ट का भी कहना है कि आने वाले महीने में हालात और खराब हो सकते हैं। ऐसे में स्‍मारकों को खोलने का निर्णय उचित नहीं लगता है।

गौरतलब है कि 1 जुलाई से अनलॉक-2 लागू हो गया है, इसके तहत देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा रहा है। इसी के तहत 6 जुलाई से इन पर्यटक स्थलों और स्मारकों को खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

chat bot
आपका साथी