Weather update: कई हिस्‍सों में नहीं पहुंचा मानसून, बारिश के लिए कहीं दुआएं, कहीं पूजा-पाठ

देश के कई हिस्‍सों में मानसून नहीं पहुंचा है। इसके लिए पूजा-पाठ का दौर जारी है। तमिलनाडु के मंत्री एसपी वेलुमनी ने बारिश के लिए कोयंबटूर स्थित एक चर्च और दरगाह में प्रार्थना की।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 23 Jun 2019 01:47 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jun 2019 03:49 PM (IST)
Weather update: कई हिस्‍सों में नहीं पहुंचा मानसून, बारिश के लिए कहीं दुआएं, कहीं पूजा-पाठ
Weather update: कई हिस्‍सों में नहीं पहुंचा मानसून, बारिश के लिए कहीं दुआएं, कहीं पूजा-पाठ

नई दिल्‍ली, एजेंसी। देश के कुछ हिस्‍सों में मानसून (Monsoon) ने दस्‍तक दे दी है लेकिन कई इलाके अभी भी सूखे की मार झेल रहे हैं। तमिलनाडु और महाराष्‍ट्र के कई इलाकों में गंभीर जल संकट बना हुआ है। रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिए पूजा-अर्चनाओं का दौर जारी है। इसी कड़ी में तमिलनाडु के मंत्री एसपी वेलुमनी (Tamil Nadu Minister SP Velumani) ने बारिश के लिए कोयंबटूर स्थित एक चर्च और दरगाह में प्रार्थना की।  

Coimbatore: Tamil Nadu Minister SP Velumani offered prayers for rains, at a Dargah and a Church in the city pic.twitter.com/kW4CcOFk4H— ANI (@ANI) June 23, 2019

मुंबई में माटुंगा के श्री शंकर मठम में रविवार को मानसून के लिए विशेष प्रार्थना आयोजित की गई। बता दें कि महाराष्ट्र के कई इलाके भयंकर सूखे की चपेट में हैं। राज्‍य के शिवानफाल गांव में लोगों ने बारिश के लिए गुड्डा-गुडि़या की शादी कराई। यह गांव भयंकर सूखा और गंभीर वित्तीय संकट का सामना कर रहा है। इस साल गांव में कोई शादी नहीं हुई है और उत्सव भी नहीं मनाए गए हैं।  

Mumbai: Special prayers for monsoon, organized at Sri Sankara Mattham in Matunga pic.twitter.com/SHg4PsRssv

— ANI (@ANI) June 23, 2019

तमिलनाडु भी गंभीर सूखे की चपेट में है। चेन्‍नई को जलापूर्ति करने वाली चार झीलें सूख गई हैं। ऐसे में शहर की लगभग चालीस लाख से ज्‍यादा आबादी अब केवल सरकारी पानी टैंकरों के सहारे जी रही है। शहर में जल संकट को देखते हुए छोटे रेस्त्रां बंद किए जा रहे हैं जबकि कुछ कार्यालयों में घर से काम करने का नियम लागू किया गया है। चेन्‍नई के होटल में पानी के इस्तेमाल को लेकर चेतावनियां जारी की जा रही हैं। 

सूखे के कारण तमिलनाडु में खराब हालात को लेकर राज्‍य सरकार बेबस दिखाई दे रही है। राज्‍य सरकार ने शनिवार को कोयंबटूर के पेरूर स्थित पट्टेश्‍वरर मंदिर में बारिश के लिए विशेष पूजा आयोजित की। इस दौरान राज्‍य के जल आपूर्ति मंत्री एसपी वेलूमनी भी मौजूद रहे। दूसरी ओर मौजूदा जल संकट के मुद्दे पर डीएमके नेता सरकार को घेरने में जुट गए हैं। द्रमुक नेताओं ने कल जाफरखानपेट इलाके में (Jafferkhanpet area) विरोध प्रदर्शन किया।

इसके इतर, उत्तर भारत के कई हिस्‍सों में बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्‍तराखंड और उत्‍तराखंड में मानसून ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। बिहार में मानसून की पहली बारिश पूर्णिया में दर्ज की गई है। मानसून ने पूरे झारखंड को कवर कर लिया है। कहीं जोरदार तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में इस बार मानसून का इंतजार थोड़ा और बढ़ सकता है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी