भारत में धर्मांतरण की निगरानी कर रहा है अमेरिका

भारत में कथित तौर पर जबरन सामूहिक धर्मांतरण के संबंध में मीडिया रिपोर्टों के आने के बाद अमेरिका ने कहा है कि वह भारत की स्थिति पर करीब से निगाह रख रहा है।

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Wed, 17 Dec 2014 01:39 PM (IST) Updated:Wed, 17 Dec 2014 04:42 PM (IST)
भारत में धर्मांतरण की निगरानी कर रहा है अमेरिका

वाशिंगटन। भारत में कथित तौर पर जबरन सामूहिक धर्मांतरण के संबंध में मीडिया रिपोर्टों के आने के बाद अमेरिका ने कहा है कि वह भारत की स्थिति पर करीब से निगाह रख रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत में बड़े पैमाने पर होने वाली धर्म परिवर्तन की घटनाओं के बारे में पता कर रहे हैं और इस स्थिति को बारीकी से निगरानी रख रहे हैं।

प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम दुनिया भर के सभी देशों में धर्म और आस्था की स्वतंत्रता के लिए सम्मान को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं। हम अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार, धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करने के लिए अपने दायित्वों का पालन करने के लिए सभी राज्यों पर कहते हैं।

आपको बता दें कि 8 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के आगरा में एक अनुष्ठान के माध्यम से कुछ हिंदू संगठनों द्वारा मुस्लिम झुग्गी बस्तियों में रहने वाले 100 लोगों के धर्म परिवर्तन की खबर सामने आई थी। इन संगठनों ने दावा किया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई अन्य जिलों में बड़ी संख्या में लोग अपना धर्म परिवर्तन करेंगे।

पढ़ें - धर्मांतरण मुद्दा : संसद में हंगामा, अपनी मांग पर अड़ा विपक्ष

पढ़ें - बवाल बढ़ा, धर्मांतरण के विरोध में सड़क पर उतरे मुसलमान

chat bot
आपका साथी