कोष देने के बाद भी तिलक पर फिल्म नहीं बनी, संबंधित फाइलें सरकारी रिकार्ड से लापता

बाल गंगाधर तिलक पर फिल्म बनाने के लिए दिए 2.5 करोड़ रुपये दिये जाने के बावजूद भी उन पर फिल्म नहीं बन सकी।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Sun, 19 Mar 2017 07:18 PM (IST) Updated:Sun, 19 Mar 2017 07:24 PM (IST)
कोष देने के बाद भी तिलक पर फिल्म नहीं बनी, संबंधित फाइलें सरकारी रिकार्ड से लापता
कोष देने के बाद भी तिलक पर फिल्म नहीं बनी, संबंधित फाइलें सरकारी रिकार्ड से लापता

नई दिल्ली (पीटीआई)। बाल गंगाधर तिलक पर फिल्म बनाने के लिए 2.5 करोड़ रुपये दिए गए थे। फिर भी फिल्म नहीं बनी और इससे जुड़ी फाइलें सरकारी रिकार्ड से लापता हैं। यह जानकारी केंद्रीय सूचना अयोग के समक्ष सुनवाई के दौरान सामने आई। यह मामला केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय से जुड़ा है।

सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्यलु ने उल्लेख किया, 'आयोग ने पाया है कि बाल गंगाधर तिलक पर फिल्म बनाने की अनुमति और इसके लिए विनय धुमले को दिए गए 2.5 करोड़ रुपये का रिकार्ड लापता है। सीपीआइओ और उप सचिव के कुछ बयानों के अलावा रिकार्ड में कुछ और नहीं है।' उन्होंने संस्कृति मंत्रालय को फाइल लापता होने की जांच करने का निर्देश दिया है। सूचना अयोग ने आदेश देने के 60 दिनों के भीतर रिपोर्ट और कार्रवाई की जानकारी देने को कहा है।

वीआर कमालपुरकर ने संस्कृति मंत्रालय को तिलक पर फिल्म से संबंधित रिकार्ड के लिए आरटीआइ अर्जी सौंपी थी। 2005 में फिल्म निर्माण की स्वीकृति दी गई थी। मंत्रालय के अधिकारियों ने आयोग को बताया कि प्रोड्यूसर धुमले को 2.5 करोड़ दिया गया था।

उप सचिव निर्मला गोयल ने कहा कि मंत्रालय को कमालपुरकर द्वारा 2011 में अर्जी दायर करने के बाद ही इस बात का पता चला। उन्होंने बताया कि धुमले को दो किश्तों में राशि का भुगतान किया गया। इस कोष के बारे में अभी तक कोई जांच नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि मामला सीबीआइ को सौंपा गया है और रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में सरकार बदलते ही घोटालों की फाइलों की खोज खबर हुई शुरू

यह भी पढ़ें: वर्ष 2015-2016 में RTI के तहत दायर एप्‍लीकेशंस में हुआ 20 फीसद से अधिक इजाफा

chat bot
आपका साथी