बुलेट से ज्यादा ताकतवर है बैलटः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जम्मू और कश्मीर में चुनावी सभाएं कर भाजपा के लिए पूर्ण बहुमत की मांग की। उन्होंने पिछली सरकारों को नाकारा साबित करते हुए राज्य के लोगों से विकास की राजनीति शुरू करने की अपील की। सांबा में आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि ईवीएम

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Mon, 08 Dec 2014 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 08 Dec 2014 09:22 PM (IST)
बुलेट से ज्यादा ताकतवर है बैलटः मोदी

जागरण ब्यूरो, श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जम्मू और कश्मीर में चुनावी सभाएं कर भाजपा के लिए पूर्ण बहुमत की मांग की। उन्होंने पिछली सरकारों को नाकारा साबित करते हुए राज्य के लोगों से विकास की राजनीति शुरू करने की अपील की। सांबा में आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि ईवीएम के बटन पर दबने वाली उंगली पूरे देश की जिंदगी बदल सकती है। इसलिए आज पूरे देश को आप पर नाज है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र के विकास के लिए ही सेना के जवानों ने बलिदान दिया है। यह बलिदान बेकार नहीं जाना चाहिए। आपकी ताकत एके-47 से ज्यादा है। युवा हाथों में एके--47 राइफल नहीं एंड्रॉयड वन स्मार्ट फोन होना चाहिए प्रधानमंत्री सांबा जिले के राया मोढ़ इलाके में 40 हजार लोगों की सभा को संबोधित कर रहे थे।

इसके बाद श्रीनगर की चुनावी सभा में उन्होंने कहा कि इन्सानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत, तीन ऐसे स्तंभ हैं, जिनके सहारे 21वीं सदी का कश्मीर बनाया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से विकास का रास्ता चुनने का आग्रह किया। वादी में गत तीन दशकों से जारी आतंकी हिंसा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कश्मीर में सेना के जवान भी मरे हैं, पुलिस के जवानों ने भी शहादत दी है। इसके अलावा निर्दोष परिवारों ने अपने बच्चे भी गंवाए हैं। यह घाटा भरने के लिए शब्दों में ताकत नहीं है। भारत का प्रधान सेवक होने के नाते आपका दुख मेरा दुख है।

पर्यटन बढ़ाने के लिए उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के पास दुनिया को दिखाने के लिए कश्मीर से बढि़या क्या है। मोदी ने कहा कि हमारी सरकार पर्यटन के लिए कश्मीर के नए अछूते इलाकों को विकसित करेगी। उन्होंने कश्मीर में ऊर्जा उत्पादन की संभावना का भी उल्लेख करते हुए कहा यहां के पानी में इतनी ताकत है कि पूरे हिंदुस्तान को रोशन कर सके। अब यहां के नौजवान को अब रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। हमारी समस्याओं का उपाय एक ही है विकास। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र के सुधार का वादा करते हुए कहा कि अब यहां की लड़कियों को शिक्षा के लिए राजस्थान नहीं जाना पड़ेगा।

उन्होंने लोगों को आत्मीयता दिखाते हुए कहा कि जब कश्मीर में आपदा आई तो मैं यहां आया। मैंने दीवाली नहीं मनाई। प्रधानमंत्री ने लोगों से भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान का आग्रह किया। सांबा की चुनावी जनसभा में मोदी ने विकास की नई राजनीति की शुरू करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ईवीएम का बटन दबाने वाली उंगली एके-47 का ट्रिगर दबाने वाली उंगली से कहीं च्यादा ताकतवर है।

जम्मू कश्मीर के लोगों ने 70 प्रतिशत से ज्यादा मतदान कर बैलेट के जोर से बुलेट का परास्त कर दिया है। उन्होंने कांग्रेस, नेकां और पीडीपी पर क्षेत्रवाद, संप्रदायवाद और पक्षपात की सियासत का आरोप लगाते हुए कहा कि न जात, न संप्रदाय और न प्रदेशवाद, अब हम सब एक हैं। उन्होंने कहा कि यहां लोगों को खेत में पानी और रोजगार चाहिए। अगर यहां सरकारों ने जनता को विकास नहीं दिया तो उन्हें हटाना चाहिए। सबको समान रुप से अवसर और हक चाहिए। इसलिए भाजपा एक ही मंत्र लेकर चल रही है सबका विकास सबका साथ।

विस्थापितों के पुनर्वास को राष्ट्र की जिम्मेदारी करार देते हुए मोदी ने कहा कि जम्मू में 12 लाख से च्यादा विस्थापित हुए हैं। कांग्रेस जनता के साथ द्रोह करती है। अगर आप जम्मू कश्मीर में विकास चाहते हैं तो फिर लंगड़ी सरकार के लिए, मिली जुली सरकार के लिए वोट मत डालिए।

पढ़ें: आतंकियों को सीमा पर मार गिराएं नौगाम मुठभेड़ में मारे गए सभी आतंकी

chat bot
आपका साथी