अमेरिका से अत्याधुनिक तकनीक लाएंगे मोदी

अगले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की नजरें टिकी हैं। सुरक्षा एजेंसियों को उम्मीद है कि मोदी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए अमेरिका को अत्याधुनिक तकनीक भारत को सौंपने के लिए राजी कर लेंगे।

By Edited By: Publish:Mon, 22 Sep 2014 08:16 AM (IST) Updated:Mon, 22 Sep 2014 08:16 AM (IST)
अमेरिका से अत्याधुनिक तकनीक लाएंगे मोदी

नई दिल्ली [नीलू रंजन]। अगले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की नजरें टिकी हैं। सुरक्षा एजेंसियों को उम्मीद है कि मोदी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए अमेरिका को अत्याधुनिक तकनीक भारत को सौंपने के लिए राजी कर लेंगे। खासतौर पर भारतीय उपमहाद्वीप में आतंक की नई शाखा खोलने के अलकायदा प्रमुख जवाहिरी के एलान के बाद एजेंसियों के लिए अत्याधुनिक तकनीकी की जरूरत बढ़ गई है।

सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 2008 के मुंबई हमले के बाद भारत और अमेरिका के बीच आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग काफी बढ़ा है। आतंकी गतिविधियों के बारे में अमेरिकी एजेंसियां भारतीय एजेंसियों को लगातार जानकारी देती रहती हैं। लेकिन, अत्याधुनिक तकनीक देने में अमेरिका अभी भी संकोच कर रहा है। उनके अनुसार अल जवाहिरी के एलान और इराक व सीरिया की लड़ाई में भारतीय युवाओं के शामिल होने की आइएसआइएस की अपील के बाद भारत पर आतंकी खतरा बढ़ गया है। लेकिन, एजेंसियां के पास इससे निपटने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों की कमी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ बातचीत के एजेंडे में अन्य मुद्दों के अलावा आतंकियों से निपटने के लिए अत्याधुनिक तकनीकी उपलब्ध कराना भी शामिल हैं।

अमेरिका पर्यटकों को वीजा ऑन अराइवल

भारत अमेरिकी पर्यटकों को आगमन पर वीजा (वीजा ऑन अराइवल) की सुविधा के प्रस्ताव पर काम कर रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 26 सितंबर से शुरू हो रहे उच्चस्तरीय अमेरिकी दौरे के दौरान संभावित बड़ी घोषणाओं में से एक है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले प्रस्ताव से जुड़ा कार्य पूरा करने के लिए गृहमंत्रालय अतिरिक्त समय में काम कर रहा है।

पढ़ें: लोकतंत्र के जरिए भी संभव है विकास : मोदी

पढ़ें: मनमर्जी से नहीं चलती विदेश कूटनीति : कांग्रेस

chat bot
आपका साथी