राजग सांसदों को दिवाली पर भोज देंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीवाली के मौके पर राजग सांसदों को 26 अक्टूबर को रात्रिभोज देंगे। दिवाली मिलन समारोह प्रधानमंत्री निवास पर आयोजित होगा। माना जा रहा है मई में केंद्र की सत्ता में काबिज होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आयोजित पहले ऐसे किसी कार्यक्रम में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल हो सकत

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Wed, 22 Oct 2014 12:46 PM (IST) Updated:Wed, 22 Oct 2014 12:46 PM (IST)
राजग सांसदों को दिवाली पर भोज देंगे मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीवाली के मौके पर राजग सांसदों को 26 अक्टूबर को रात्रिभोज देंगे। दिवाली मिलन समारोह प्रधानमंत्री निवास पर आयोजित होगा।

माना जा रहा है मई में केंद्र की सत्ता में काबिज होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आयोजित पहले ऐसे किसी कार्यक्रम में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल हो सकते हैं।

उद्धव ठाकरे की यह दिल्ली यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है कि महाराष्ट्र में बहुमत से चंद कदम की दूरी पर रह गई भाजपा के साथ शिवसेना के संबंधों में फिर से गर्माहट पैदा हो सके। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान सीटों के बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों का 25 साल पुराना गठबंधन राज्य में टूट गया था। राज्य में गठबंधन टूटने के बावजूद शिवसेना केंद्र में राजग का घटक दल बना हुआ है।

इस बीच, दिवाली को देखते हुए महाराष्ट्र के निर्वाचित भाजपा विधायक दल की बैठक अब 25 अक्टूबर को होगी। पहले यह बैठक मंगलवार को होनी थी। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में अब बड़े भाई की भूमिका में आई भाजपा सरकार गठन के लिए शिवसेना की शर्तो पर झुकने के लिए तैयार नहीं दिख रही है। राकांपा द्वारा भाजपा को बाहर से समर्थन देने की घोषणा करने के बाद शिवसेना ज्यादा मोलभाव करने की स्थिति में नहीं रह गई है। भाजपा के पास राज्य में अल्पमत की सरकार बनाने का भी विकल्प खुला हुआ है।

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा 122 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। परंतु वह बहुमत के जादुई आंकड़े को नहीं छू पाई। वहीं उसकी पुरानी सहयोगी शिवसेना 63 सीटें लेकर राज्य में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। राज्य में 15 साल तक राज करने वाली कांग्रेस और राकांपा क्रमश: 42 व 41 सीटें लेकर तीसरे और चौथे नंबर पर खिसक गई हैं। वहीं, राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना [मनसे] मात्र एक सीट पर ही जीत हासिल कर सकी।

मोदी द्वारा आयोजित रात्रिभोज में राजग के सभी सहयोगी दलों के प्रमुखों के शामिल होने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि दीवाली के मौके पर सोमवार को मोदी द्वारा केंद्रीय मंत्रियों के लिए आयोजित रात्रिभोज में सरकार में शामिल शिवसेना के एकमात्र केंद्रीय मंत्री अनंत गीते ने भी शिरकत की थी।

पढ़े: समर्पण की मुद्रा में शिवसेना, मोदी से मिलेंगे उद्धव

महाराष्ट्र में भाजपा को साथी की दरकार, दीवाली बाद बनाएगी सरकार!

chat bot
आपका साथी