हाईवे प्रोजेक्टों के जरिये डेढ़ लाख करोड़ जुटाएगी मोदी सरकार

गडकरी ने कहा, भारत में भरपूर अवसर हैं। सरकार पारदर्शिता की ओर कदम बढ़ाते हुए प्रगति को लेकर प्रतिबद्ध है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 11:48 PM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 11:48 PM (IST)
हाईवे प्रोजेक्टों के जरिये डेढ़ लाख करोड़ जुटाएगी मोदी सरकार
हाईवे प्रोजेक्टों के जरिये डेढ़ लाख करोड़ जुटाएगी मोदी सरकार

सिंगापुर, प्रेट्र। फाइनेंसिंग के नए इनोवेटिव मॉडल के तहत सरकार आगामी वर्षो के दौरान 105 राजमार्ग परियोजनाओं को मोनेटाइज करेगी। ऐसा करीब 1,45,000 करोड़ रुपये के लिए किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह बात कही।

गडकरी ने भारत एकीकृत परिवहन एवं लॉजिस्टिक्स सम्मेलन, 2017 के लिए प्रेजेंटेशन देते हुए कहा कि भारत में यातायात घनत्व काफी ऊंचा है। दरों पर आंतरिक रिटर्न काफी अच्छा है। यह सम्मेलन नई दिल्ली में 3 से 5 मई तक आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: माओवादियों से निपटने के लिए बनेगी नई रणनीति, 8 मई को गृहमंत्री ने बुलाई बैठक

गडकरी बोले कि करीब 1,45,000 करोड़ रुपये के लिए 105 प्रोजेक्टों को मोनेटाइज किया जाएगा। अब देश को निवेश की जरूरत है क्योंकि जोखिम का कोई तत्व नहीं है। हाईवे टोल संग्रह से उन्होंने अच्छे रिटर्न का भरोसा दिलाया। गडकरी ने कहा कि विशेष रूप से नए निवेश के लिए कई इनोवेटिव मॉडल हैं। गडकरी ने सोमवार को यहां एनएचएआइ के पहले रुपये वाले मसाला बांड के प्रचार को रोडशो का भी शुभारंभ किया। उन्होंने एनएचएआइ की ट्रिपल ए रेटिंग का भी उल्लेख किया।

यह भी पढ़ें: Cabinet decision: यूपी में न धर्म के नाम पर कब्जा न महापुरुषों के नाम पर छुट्टी

गडकरी ने कहा, भारत में भरपूर अवसर हैं। सरकार पारदर्शिता की ओर कदम बढ़ाते हुए प्रगति को लेकर प्रतिबद्ध है। मोनेटाइजेशन के मॉडल के तहत पब्लिक फंडिंग से बने हाईवे के टोल संग्रह का अधिकार डेवलपर या इंवेस्टर को दिया जाता है। यह अधिकार सीमित अवधि के लिए होता है। जबकि सरकार इन डेवलपर या इंवेस्टर से एकमुश्त राशि ले लेती है। कांट्रैक्ट की अवधि के दौरान ऑपरेशन और मेनटिनेंस की जिम्मेदारी डेवलपर के पास रहती है।

chat bot
आपका साथी