आरपीएफ को सुरक्षा उपकरण खरीदने का अधिकार मिला

रेलवे बोर्ड के जारी आदेश के मुताबिक पहली बार रेलवे सुरक्षा बल को उन उच्चस्तरीय उपकरणों को खुद खरीदने का अधिकार दिया जाएगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 09:25 PM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 09:25 PM (IST)
आरपीएफ को सुरक्षा उपकरण खरीदने का अधिकार मिला
आरपीएफ को सुरक्षा उपकरण खरीदने का अधिकार मिला

नई दिल्ली, प्रेट्र। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को खुफिया कैमरे, फायरिंग सिमुलेटर, बॉडी कैमरा और अन्य आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा। यह सारे उपकरण उसकी सुरक्षा सामग्री का हिस्सा होंगे। रेलवे बोर्ड के जारी आदेश के मुताबिक पहली बार रेलवे सुरक्षा बल को उन उच्चस्तरीय उपकरणों को खुद खरीदने का अधिकार दिया जाएगा। पहले इसके लिए मंजूरी रेलवे बोर्ड ही देता था।

बुधवार को रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि आरपीएफ के अधिकारी मंडल और जोनल स्तर पर प्रशासनिक और वित्तीय शक्तियां हासिल करने में सक्षम होंगे। ताकि वह रेलवे सुरक्षा बल के लिए सुरक्षा संबंधी उपकरण हासिल कर सकें।

बोर्ड के अनुसार मंडल और जोन स्तर पर आरपीएफ के अफसरों को ड्रोन कैमरे, बैगेज स्कैनर, ड्रैगन सर्च लाइट, नेक-बेंड पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम, आरएफआइडी आधारित फायरिंग सिमुलेटर एक्सेस कंट्रोल सिस्टम, वेब व मोबाइल आधारित वेब सोल्यूशन, स्पाई कैमरा, वाइस रिकार्डर, कॉल डाटा रिकार्डर, बॉडी वार्न कैमरे, नाइट विजन आदि सुरक्षा उपकरणों की खरीद को खुद ही मंजूरी देने का अधिकार होगा। इससे सुरक्षा बलों के फील्ड वर्क में काफी सुधार आएगा। उल्लेखनीय है कि आरपीएफ का काम देश में रेल यात्रियों, यात्री क्षेत्रों और भारतीय रेलवे की संपत्तियों की सुरक्षा करना है।

chat bot
आपका साथी