Mizoram: मिजोरम में दर्दनाक हादसा, निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से 17 मजदूरों की मौत; बचाव अभियान जारी

मिजोरम में बुधवार (23 अगस्त) को दर्दनाक हादसा हो गया। यहां एक निर्माणाधीन रेलवे पुल के गिरने से कम से कम 17 मजदूरों की मौत हो गई है। घटनास्थल पर कई अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है। जहां घटना हुई है वह जगह राजधानी आइजोल से करीब 21 किलोमीटर दूर सुबह 10 बजे के करीब हुई। घटना के समय सभी मजदूर पुल का काम कर रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 23 Aug 2023 12:04 PM (IST) Updated:Wed, 23 Aug 2023 12:51 PM (IST)
Mizoram: मिजोरम में दर्दनाक हादसा, निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से 17 मजदूरों की मौत; बचाव अभियान जारी
मिजोरम में निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से 17 मजदूरों की मौत

HighLights

  • हासदे के वक्त 30-35 मजदूर काम कर रहे थे
  • हादसा सुबह 10 बजे के करीब हुआ
  • कई श्रमिकों के फंसे होने की आशंका
  • दो-दो लाख रुपये मुआवजे का एलान

आइजोल, एजेंसी। मिजोरम में बुधवार सुबह एक दर्दनाक हादसा हो गया है। सैरांग इलाके में एक निर्माणाधीन रेलवे पुल के गिरने से कम से कम 17 मजदूरों की मौत हो गई है। घटनास्थल पर कई अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है। जहां हादसा हुआ है वह जगह राजधानी आइजोल से करीब 21 किलोमीटर दूर है। बताया जा रहा है कि हादसा सुबह 10 बजे के करीब हुआ। उस वक्त सभी मजदूर पुल का काम कर रहे थे। कुरुंग नदी पर बैराबी को सैरांग से जोड़ने वाला रेलवे पुल निर्माणाधीन था।

कई श्रमिकों के फंसे होने की आशंका

दुर्घटनास्थल पर कई अन्य श्रमिकों के फंसे होने की आशंका है, क्योंकि बुधवार सुबह जब दुर्घटना हुई तब लगभग 40 श्रमिक मौजूद थे। पुलिस अधिकारी ने 17 लोगों के मरने की पुष्टि की है। अधिकारी ने कहा कि मलबे से अब तक 17 शव बरामद किए जा चुके हैं। कई अन्य अभी भी लापता हैं।

Under construction railway over bridge at Sairang, near Aizawl collapsed today; atleast 17 workers died: Rescue under progress.

Deeply saddened and affected by this tragedy. I extend my deepest condolences to all the bereaved families and wishing a speedy recovery to the… pic.twitter.com/IbmjtHSPT7

— Zoramthanga (@ZoramthangaCM) August 23, 2023

सीएम जोरमथंगा ने शेयर किया वीडियो

प्रदेश के मुख्यमंत्री अपने एक्स अकाउंट पर घटनास्थल का एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में टूटा पुल दिखाई दे रहा है। सीएम ने अपनी पोस्ट में लिखा कि इस घटना से बहुत दुखी और प्रभावित हूं। मैं सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

Pained by the bridge mishap in Mizoram. Condolences to those who have lost their loved ones. May the injured recover soon. Rescue operations are underway and all possible assistance is being given to those affected.

An ex-gratia of Rs. 2 lakh from PMNRF would be given to the…— PMO India (@PMOIndia) August 23, 2023

दो-दो लाख रुपये मुआवजे का एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स में कहा है कि मिजोरम में पुल दुर्घटना से दुखी हूं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने, अपने प्रियजनों को खोया है। घायल शीघ्र स्वस्थ हों। बचाव अभियान जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है। प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि के रूप में दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। वहीं घायलों को 50 हजार रुपये देने का एलान किया है।

अमित शाह ने गवर्नर से बात की

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति और मुख्यमंत्री जोरमथांगा से बात की। उन्होंने राज्य में जान गंवाने वाले सभी 17 श्रमिकों की मौत के बाद उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। शाह ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, "मिजोरम में दुखद दुर्घटना से दुखी हूं। मैंने राज्यपाल और मिजोरम के सीएम से बात की है और हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन मौके पर हैं और बचाव अभियान चला रहे हैं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"

Anguished by the tragic accident in Mizoram. I have spoken to the Governor and CM Mizoram and assured all possible assistance. The NDRF and local administration are on-site, conducting rescue operations. My condolences to the bereaved families. Praying for the speedy recovery of…— Amit Shah (@AmitShah) August 23, 2023

एक रेलवे अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "मिजोरम की दुर्घटना में अब तक 9 लोगों को बचाया जा चुका है। एनडीआरएफ, राज्य प्रशासन और रेलवे अधिकारी युद्धस्तर पर बचाव अभियान चला रहे हैं। ब्रिज के गर्डर को हटाने की प्रक्रिया को आईआईटी विशेषज्ञों निर्देशित किया जा रहा है। मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच कमेटी का भी गठन किया गया है।"

chat bot
आपका साथी