कई इलाकों में नकदी की कमी होने पर वित्त मंत्रालय सख्त

कैश की किल्लत बिहार, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और कई दक्षिणी राज्यों में ज्यादा दिखाई दे रही है। देश के कुल एटीएम में 15 फीसदी खराब हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Sat, 14 Apr 2018 08:15 PM (IST) Updated:Sat, 14 Apr 2018 08:19 PM (IST)
कई इलाकों में नकदी की कमी होने पर वित्त मंत्रालय सख्त
कई इलाकों में नकदी की कमी होने पर वित्त मंत्रालय सख्त

नई दिल्ली, हिस। देश के कई इलाकों में एटीएम में नकदी की किल्लत को लेकर वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से स्थिति की समीक्षा करने और इस समस्या का जल्द समाधान निकालने को कहा है। दूसरी तरफ आरबीआई का कहना है कि एटीएम में कैश भरने के लिए बैंकों को पर्याप्त कैश उपलब्ध कराया जा रहा है।

हाल में मंत्रालय ने नकदी की समस्या सुलझाने के लिए आरबीआइ, बैंक और राज्यों के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इसमें समस्या दूर करने के उपायों पर चर्चा की गई। वित्त मंत्रालय के एक उच्चाधिकारी के अनुसार राज्यों में एटीएम में कैश की किल्लत की जानकारी सामने आ रही है। छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में सबसे ज्यादा किल्लत है। बैंकों से इन क्षेत्रों में एटीएम में जल्द और पर्याप्त कैश डालने और खराब एटीएम की मरम्मत करने को कहा गया है। कैश की किल्लत बिहार, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और कई दक्षिणी राज्यों में ज्यादा दिखाई दे रही है। 

सूत्रों के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक और दूसरे बैंकों में घोटाले सामने आने के बाद नकदी निकासी बढ़ गई है। सूत्र बताते हैं कि वित्त मंत्रालय ने आरबीआई को 2000 रुपए के नोटों की प्रिंटिंग घटाकर छोटे नोटों की प्रि¨टग बढ़ाने को कहा है। लेकिन इससे एक नई समस्या आ गई है कि एटीएम में मूल्य के लिहाज से कुल करेंसी कम डाली जा रही है। साथ ही वित्त मंत्रालय के अनुसार देश के कुल एटीएम में 15 फीसदी खराब हैं। बड़े शहरों में तो खराब एटीएम को जल्द ठीक कर दिया जाता है, मगर छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में इसको ठीक करने में काफी समय लगता है। डिजिटल इंडिया को प्रोत्साहन दिए जाने की वजह से सरकारी बैंकों ने नए एटीएम लगाने की रफ्तार धीमी कर दी है। एक सरकारी बैंक के उच्चाधिकारी का कहना है कि नए एटीएम को लेकर पॉलिसी सख्त हो गई है।

chat bot
आपका साथी