घरेलू जांच पूरी होने तक अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनी बिकने से रोकेगी सरकार

मंत्रालय चाहता है कि जब तक भारत में कंपनी के खिलाफ सभी मामलों की जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक फायरस्टार डायमंड की दिवालियापन प्रक्रिया आगे नहीं बढ़े।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Sun, 25 Mar 2018 08:15 PM (IST) Updated:Sun, 25 Mar 2018 08:15 PM (IST)
घरेलू जांच पूरी होने तक अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनी बिकने से रोकेगी सरकार
घरेलू जांच पूरी होने तक अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनी बिकने से रोकेगी सरकार

नई दिल्ली (पीटीआई)। कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड इंक की दिवालियापन प्रक्रिया रोकने के लिए कानूनी संभावनाएं तलाश रहा है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,000 करोड़ रुपये का घोटाला मामले में कई एजेंसियों द्वारा जांच शुरू किए जाने के बाद मंत्रालय अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनी की दिवालियापन प्रक्रिया रुकवाना चाहता है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) द्वारा नीरव मोदी और मेहुल चोकसी समेत 64 कंपनियों और सीमित देनदारी वाले फर्म को संपत्ति बिक्री से रोकने के आदेश के बाद मंत्रालय इस संभावना पर और तेजी से विचार कर रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि एक ही ग्रुप की विभिन्न कंपनियों के बीच फंड्स का हस्तांतरण बेहद आसान होता है। ऐसे में इसकी प्रबल संभावना है कि नीरव मोदी द्वारा किए गए घोटाले की एक बड़ी रकम फायरस्टार डायमंड में लगाई गई हो। इसी के चलते कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय अब अमेरिका में फायरस्टार डायमंड की दिवालियापन प्रक्रिया के बीच कानूनी तौर पर आना चाहता है, ताकि कंपनी की संपत्ति बिक्री रुकवाई जा सके। मंत्रालय चाहता है कि जब तक भारत में कंपनी के खिलाफ सभी मामलों की जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक फायरस्टार डायमंड की दिवालियापन प्रक्रिया आगे नहीं बढ़े।

नीरव मोदी द्वारा फायरस्टार डायमंड की दिवालियापन प्रक्रिया शुरू करने संबंधी आवेदन के बाद इस महीने की शुरुआत में अमेरिका की एक अदालत ने फायरस्टार डायमंड के कर्जदाताओं को अपना कर्ज वापस लेने से रोक दिया था। वहीं, भारत में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआइओ) 107 कंपनियों के अलावा नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ग्रुप कंपनियों से किसी न किसी तरह रिश्ता रखने वाली सीमित देनदारी वाली सात कंपनियों के खिलाफ जांच कर रहा है।

दिवालियापन प्रक्रिया में शिरकत करना चाहता है पीएनबी

पीएनबी हीरा कारोबारी नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड इंक की दिवालियापन प्रक्रिया का हिस्सा बनने की योजना बना रहा है। सूत्रों का कहना है कि बैंक किसी भी तरह अपनी रकम वापस पाना चाहता है, जिस वजह से वह फायरस्टार डायमंड की दिवालियापन प्रक्रिया तक में भाग लेना चाहता है। सूत्रों ने कहा कि इसके लिए बैंक बेहद ठोस कागजी तैयारी के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहा है। हालांकि पीएनबी ने इस पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है।

chat bot
आपका साथी