मंगल पांडे

Mangal Pandey Death Anniversary 2023 भारतीय इतिहास में मंगल पांडे एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में प्रसिद्ध हैं जिन्होंने ब्रिटिश राज से देश को छुटकारा दिलाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने 1857 के विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिसे कभी-कभी सिपाही विद्रोह भी कहा जाता है।

By Shashank MishraEdited By: Publish:Wed, 29 Mar 2023 06:09 PM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2023 06:09 PM (IST)
मंगल पांडे
Mangal Pandey Death Anniversary 2023: मंगल पांडे ने देश में स्वतंत्रता की अलख पैदा की।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। 1857 का भारतीय विद्रोह, जिसे "सिपाही विद्रोह" और "भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम" के रूप में भी जाना जाता है, ने देश में स्वतंत्रता की अलख पैदा की। 1857 के 'सिपाही विद्रोह' ने सबसे पहले भारतीयों में स्वाधीनता का स्वप्न पैदा किया था।

इस स्वप्न को पैदा करने का श्रेय देश के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मंगल पांडे को जाता है। मंगल पांडे ने अंग्रेजों के खिलाफ 1857 के विद्रोह का नेतृत्व किया था। इस लेख में हम मंगल पांडे के बारे में आप को विस्तार से बताएंगे।

मंगल पांडे कौन थे?

19 जुलाई, 1827 को, मंगल पांडे का जन्म ब्रिटिश भारतीय प्रांतों के सीडेड एंड विजित प्रांतों (अब उत्तर प्रदेश के रूप में जाना जाता है) के बलिया जिले के नगवा गांव में हुआ था। 1849 में, मंगल पांडे ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना में शामिल हुए और बैरकपुर में 34वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री की 6वीं कंपनी में एक सिपाही के रूप में अपनी सेवा दी।

इस दौरान बैरकपुर में, यह माना जाता था कि अंग्रेजों ने एक नई प्रकार की एनफील्ड राइफल पेश की थी, जिसमें हथियार लोड करने के लिए सैनिकों को कारतूस के सिरों को काटने की आवश्यकता होती थी।

और उसी समय बैरकपुर में एक अफवाह फैल गई कि कारतूस में प्रयुक्त स्नेहक या तो गाय या तो फिर सुअर की चर्बी से बना हुआ था, जो हिंदुओं और मुसलमानों दोनों की धार्मिक मान्यताओं के विरोध में थी। कारतूस में इसके प्रयोग से सिपाही भड़क गए।

29 मार्च, 1857 को, मंगल पांडे ने अपने साथी सिपाहियों को अंग्रेजों के खिलाफ विरोध प्रकट करने के लिए उकसाने का प्रयास किया। मंगल पांडे ने उन दो अधिकारियों पर हमला किया और जब उन्हें रोका गया तो उन्होंने खुद को गोली मारने का प्रयास किया। हालांकि, अंततः उन्हें काबू कर लिया गया और गिरफ्तार कर लिया गया।

इस कोशिश के लिए मंगल पांडे को मौत की सजा सुनाई गई थी। उन्हें 18 अप्रैल को फांसी दी जानी थी, लेकिन बड़े पैमाने पर विद्रोह के फैलने के डर से, अंग्रेजों ने उनकी फांसी की तारीख 8 अप्रैल तय कर दी थी।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर उनका प्रभाव

मंगल पांडे की मृत्यु के बाद, उसी महीने के अंत में मेरठ में एनफील्ड कारतूस के उपयोग के खिलाफ प्रतिरोध और विद्रोह के बाद एक बड़ा विद्रोह शुरू हुआ। विद्रोह ने जल्द ही पूरे देश को घेर लिया। इसके कारण 1857 के विद्रोह को भारतीय स्वतंत्रता का पहला युद्ध कहा जाने लगा। बता दें लगभग 90,000 लोग विद्रोह में शामिल हुए।

इस विद्रोह में भारतीय पक्ष को कानपुर और लखनऊ में नुकसान का सामना करना पड़ा, लेकिन अंग्रेजों को सिख और गोरखा सेना के सामने पीछे हटना पड़ा।

1857 के विद्रोह के बाद, ब्रिटिश संसद ने ईस्ट इंडिया कंपनी को समाप्त करने के लिए एक अधिनियम पारित किया। महारानी के सीधे अधीन भारत एक ताज उपनिवेश बन गया। मंगल पांडे ने उस चिंगारी को प्रज्वलित किया जिसने अंततः 90 साल बाद भारत को अपनी स्वतंत्रता दिलाई।

1857 के विद्रोह में मंगल पांडे की भूमिका के परिणाम

अधिकांश इतिहासकार इस बात से सहमत हैं कि मंगल पांडे के हमले और बाद की सजा ने 1857 के भारतीय विद्रोह की शुरुआत की। विद्रोह जो अगले कुछ महीनों में टूट गया। बाद में भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन के सदस्य, जैसे वीडी सावरकर, जिन्होंने मंगल पांडे के अभियान को आंदोलन के शुरुआती उदाहरणों में से एक के रूप में देखा, उनसे बहुत अधिक प्रभावित थे।

आधुनिक भारतीय राष्ट्रवादी मंगल पांडे को अंग्रेजों को उखाड़ फेंकने की रणनीति के पीछे के मास्टरमाइंड के रूप में चित्रित करते हैं।

मंगल पांडे को भारत सरकार ने 1984 में किया सम्मानित

भारत सरकार ने 5 अक्टूबर, 1984 को एक डाक टिकट जारी करके उन्हें सम्मानित किया था। बैरकपुर में, उस स्थान का सम्मान करने के लिए एक पार्क बनाया गया था जहां बहादुर सैनिक ने ब्रिटिश सेना के खिलाफ हमला किया था और विद्रोह किया।

शहीद मंगल पांडे महा उद्यान इस तरह से पेश किया गया था। सुरेंद्रनाथ बनर्जी रोड पर पश्चिम बंगाल की बैरकपुर छावनी में भी बहादुर सैनिक के सम्मान में एक स्मारक बनवाया गया था।

chat bot
आपका साथी