ममता व हसीना के बीच बैठक, नहीं हुई तीस्ता मुद्दे पर चर्चा

शेख हसीना ने संकेत दिया था कि भारत से बहुत सहयोग मिला है, लेकिन कुछ समस्याओं का निदान होना बाकी है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 26 May 2018 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 10:31 AM (IST)
ममता व हसीना के बीच बैठक, नहीं हुई तीस्ता मुद्दे पर चर्चा
ममता व हसीना के बीच बैठक, नहीं हुई तीस्ता मुद्दे पर चर्चा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण कोलकाता के एक पांच सितारा होटल में शनिवार शाम बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच करीब 40 मिनट तक बैठक हुई। बैठक के बाद ममता जब बाहर निकलीं तो तीस्ता प्रसंग पर कुछ नहीं बोलीं। गौरतलब है कि तीस्ता जल बंटवारा ममता के विरोध की वजह से ही अटका हुआ है। शांति निकेतन में शुक्रवार को बांग्लादेश भवन के उद्घाटन के दौरान ही शेख हसीना ने संकेत दिया था कि भारत से बहुत सहयोग मिला है, लेकिन कुछ समस्याओं का निदान होना बाकी है। उन्होंने तीस्ता जल समझौते की ओर इशारा किया था।
ममता ने कहा कि बांग्लादेश की ओर से प्रस्ताव मिला है कि कोलकाता के थियेटर रोड में बंगबंधु मुजीबुर्र रहमान का संग्रहालय तैयार किया जाए। पश्चिम बंगाल सरकार इसके लिए तैयार है और बंगबंधु का एक संग्रहालय तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एक शिष्टाचार बैठक थी, जिसमें शिक्षा, संस्कृति व व्यापार समेत कई मुद्दों पर बातें हुईं।
उन्होंने कहा कि शेख हसीना के साथ उनका मधुर संबंध है। उनके परिवार के अन्य लोगों से भी वह भलीभांति परिचित हैं। गौरतलब है कि बांग्लादेश के मुक्ति युद्ध के दौरान मुजीबुर्र रहमान कोलकाता के थियेटर रोड स्थित अरविंद भवन में एक मकान में भूमिगत होकर सरकार चलाते थे।

नेताजी के पैतृक घर का किया दौरा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को स्वतंत्रता संग्राम के महान नायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पैतृक घर नेताजी भवन का दौरा किया। वहां वह नेताजी सुभाषचंद्र बोस संग्रहालय में भी गईं और धरोहरों को देखा। बोस द्वारा इस्तेमाल किए गए सामान को देखकर वह अभिभूत हो गईं। गौरतलब है कि शेख हसीना दो दिवसीय पश्चिम बंगाल दौरे पर शुक्रवार को पहुंची थीं। वह शनिवार को देर शाम बांग्लादेश लौट गईं।

----------

chat bot
आपका साथी