Fact Check: राहुल गांधी के इस्तीफा देने के दावे से वायरल वीडियो की क्या है सच्चाई? पढ़िये ये रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव के पहले राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा देने का फैसला लिया है।क्लिप में राहुल गांधी को कथित तौर पर इस्तीफा पढ़ते हुए देखा और सुना जा सकताहै।वायरल हो रहा वीडियो एआई क्लोनिंग की मदद से तैयार किया गया है और ऑरिजिनल वीडियो राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन का है।

By Jagran NewsEdited By: Sonu Gupta Publish:Mon, 15 Apr 2024 07:54 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2024 07:54 PM (IST)
Fact Check: राहुल गांधी के इस्तीफा देने के दावे से वायरल वीडियो की क्या है सच्चाई? पढ़िये ये रिपोर्ट
राहुल गांधी के इस्तीफा देने के दावे से वायरल वीडियो FAKE।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार धुआंधार तरीके से शुरू कर दी है। वहीं, चुनाव प्रचार से संबंधित कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि, कई ऐसे भी वीडियो है, जो एडिटेड हैं। एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसको कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस्तीफे से जोड़ा जा रहा है।

वीडियो का दावा निकला फर्जी

वायरल वीडियो में दावा किया गया है कि राहुल गांधी ने इस्तीफा देने का फैसला लिया है। वायरल वीडियो में राहुल गांधी को हाथ में कागज लिए हुए कथित तौर पर इस्तीफा पढ़ते हुए देखा और सुना जा सकता है। जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग यूनिट विश्वास न्यूज ऐसे ही वीडियोज की पड़ताल करता है और इस वीडियो की भी पड़ताल की गई है, जिसमें वायरल हो रहा दावा गलत साबित हुआ।

क्या है वीडियो की सच्चाई?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो फेक पाया गया है और इसको एआई क्लोनिंग की मदद से तैयार किया गया है। मालूम हो कि हाल ही में राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया था। फर्जी वीडियो इसी के इस्तेमाल से बनाया गया है। वीडियो को एडिट कर उनकी आवाज वाले फेक ऑडियो क्लोन से बदल दिया गया है।

इस वायरल खबर की फैक्ट चेक रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ेंः Fact Check: रविंद्र सिंह भाटी के नाम से वायरल हो रहे वीडियो की क्या है सच्चाई? पढ़िये ये रिपोर्ट

chat bot
आपका साथी