रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी हवाई जहाज वाली ये सुविधा

योजना के अमल में आने के बाद रेल यात्री अपनी मर्जी से सीट और कोच बुक कर सकेंगे।

By Manish NegiEdited By: Publish:Thu, 03 Jan 2019 07:22 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jan 2019 07:22 PM (IST)
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी हवाई जहाज वाली ये सुविधा
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी हवाई जहाज वाली ये सुविधा

नई दिल्ली, पीटीआई। रेल मंत्रालय ट्रेन यात्रियों को नई सौगात देने जा रहा है। दरअसल, रेल मंत्रालय अपने यात्रियों को फ्लाइट की तरह टिकट बुकिंग सुविधा देने की तैयारी में काम कर रहा है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, रेल यात्री हवाई जहाज की तरह सीट की बुकिंग के बारे में जान सकेंगे। यानी अब रेलवे में एयरलाइन की तर्ज पर टिकट बुक होंगे। इस योजना के अमल में आने के बाद रेल यात्री अपनी मर्जी से सीट और कोच बुक कर सकेंगे।  

सूत्रों ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वरिष्ठ अधिकारियों से सेंटर फॉर रेल इन्फॉर्मेशन सिस्टम की मदद से रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने को कहा है। उन्होंने हवाई टिकट बुक करने के मकैनिज्म की तर्ज पर ही रेलवे टिकट बुक करने का सिस्टम तैयार करने का आदेश दिया है।

क्या होगा फायदा
अभी हवाई जहाज का टिकट बुक कराते समय सीट चुनने के लिए यात्रियों को सुविधा मिलती है। यात्री अपनी सुविधा के हिसाब से अपनी सीट बुक कर लेता है। हालांकि, ट्रेन की सीट बुक करते समय ऐसा नहीं है। रेल यात्री अपनी सुविधा के हिसाब से अपनी सीट नहीं चुन सकता है।

हालांकि, रेल अधिकारियों का कहना है कि रेलवे के लिए ऐसा सिस्टम डिवलप करना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि हर ट्रेन के कई स्टॉप होते हैं, जहां से यात्री चढ़ते और उतरते हैं। ऐसे में हर स्टेशन के बारे में जानकारी रखना और मुहैया कराना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

chat bot
आपका साथी