LCA Tejas: तेजस ने किया हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस एलसीए से मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए एडीए डीआरडीओ सीईएमआइएलएसी डीजी एक्यूए को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस प्रक्षेपण से तेजस की युद्धक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और आयातित हथियारों पर निर्भरता कम होगी। तेजस एक एकल इंजन वाला बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है जो उच्च खतरे वाले वायु क्षेत्र में काम करने में सक्षम है।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 24 Aug 2023 01:19 AM (IST) Updated:Thu, 24 Aug 2023 01:19 AM (IST)
LCA Tejas: तेजस ने किया हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण
मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के सभी उद्देश्य पूरे हो गए हैं।

HighLights

  • करीब 20,000 फुट की ऊंचाई पर विमान से दागी गई मिसाइल
  • रक्षा मंत्री ने कहा, इस प्रक्षेपण से आयातित हथियारों पर निर्भरता कम होगी

नई दिल्ली, पीटीआई। भारत के हल्के लड़ाकू विमान तेजस ने बुधवार को गोवा के तट पर हवा से हवा में मार करने वाली दिखाई नहीं पड़ने वाले लक्ष्य को भेदने की क्षमता वाली (बीवीआर) मिसाइल अस्त्र का सफल परीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि करीब 20,000 फुट की ऊंचाई पर विमान से मिसाइल दागी गई।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस एलएसपी-7 ने 23 अगस्त को गोवा के तट पर हवा से हवा में मार करने वाली बियांड विजुअल रेंज मिसाइल अस्त्र का परीक्षण किया। मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के सभी उद्देश्य पूरे हो गए हैं।

प्रक्षेपण की निगरानी वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए), रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), हिंदुस्तान एअरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के परीक्षण निदेशक और वैज्ञानिकों, सेंटर फार मिलिट्री एअरवर्थनेस एंड सर्टिफिकेशन (सीईएमआइएलएसी) और एअरोनाटिकल क्वालिटी एश्योरेंस महानिदेशालय (डीजी एक्यूए) के अधिकारियों ने की।

राक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस एलसीए से मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए एडीए, डीआरडीओ, सीईएमआइएलएसी, डीजी एक्यूए को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस प्रक्षेपण से तेजस की युद्धक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और आयातित हथियारों पर निर्भरता कम होगी। तेजस एक एकल इंजन वाला बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है जो उच्च खतरे वाले वायु क्षेत्र में काम करने में सक्षम है। इसे वायु रक्षा, समुद्री टोही और हमले की भूमिका निभाने के लिए डिजाइन किया गया है।

अग्रिम मोर्चे पर एलसीए की तैनाती बढ़ने की संभावना

वायु सेनाभारतीय वायु सेना (आइएएफ) ने बुधवार को कहा कि अधिक सक्षम संस्करण की समय पर डिलीवरी के साथ, लाइट कांबैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) एमके 1ए की आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय अभ्यासों में भागीदारी के अलावा अग्रिम मोर्चे पर तैनाती में वृद्धि देखने की संभावना है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) कार्यक्रम की स्थिति की समीक्षा की है। वह एलसीए की स्थिति की जांच करने के लिए वायु सेना मुख्यालय गए थे।

chat bot
आपका साथी