तेजस परियोजना में देरी से नाराज एंटनी

बेंगलूर। हल्के लड़ाकू विमान तेजस की परियोजना पूरी होने में 20 साल से ज्यादा की देरी से नाराज रक्षा मंत्री एके एंटनी ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन [डीआरडीओ] की खिंचाई की है। एंटनी ने डीआरडीओ से शोध, विकास और उत्पादन के समय में कमी लाकर सैन्य उपकरणों की आपूर्ति में तेजी लाने को कहा है। एयरो इंडिया शो के दौरान 'एयरोस्पेस

By Edited By: Publish:Tue, 05 Feb 2013 08:15 PM (IST) Updated:Tue, 05 Feb 2013 09:22 PM (IST)
तेजस परियोजना में देरी से नाराज एंटनी

बेंगलूर। हल्के लड़ाकू विमान तेजस की परियोजना पूरी होने में 20 साल से ज्यादा की देरी से नाराज रक्षा मंत्री एके एंटनी ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन [डीआरडीओ] की खिंचाई की है। एंटनी ने डीआरडीओ से शोध, विकास और उत्पादन के समय में कमी लाकर सैन्य उपकरणों की आपूर्ति में तेजी लाने को कहा है।

एयरो इंडिया शो के दौरान 'एयरोस्पेस प्रोडक्ट्स-चैलेंजेस इन डिजाइन टू डिप्लायमेंट' सेमिनार में एंटनी ने यह बात कही। एंटनी ने कहा, हम डीआरडीओ की उपलब्धियों से खुश हैं, लेकिन पूरी तरह नहीं। उन्होंने देरी से बचने की सलाह भी दी। रक्षा मंत्री के मुताबिक, वह तेजस के फाइनल आपरेशनल क्लीयरेंस का इंतजार कर रहे है ताकि उसे वायुसेना में तैनात किया जा सके। हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित किए जा रहे इंटरमीडिएट जेट ट्रेनर कार्यक्रम में देरी पर भी एंटनी चिंतित दिखे। एंटनी ने शोध एवं विकास के क्षेत्र में निजी क्षेत्र के निवेश को निराशाजनक करार दिया। उन्होंने तर्क दिया कि जीडीपी और उभरती अर्थव्यवस्था को ऊर्जा देने के लिए उद्योगों को वैश्विक मानकों के अनुकूल खुद को तैयार करना होगा और शोध एवं विकास क्षेत्र में निवेश बढ़ाना होगा। रक्षा मंत्री ने उद्योगों को आगाह किया कि सस्ता श्रम और प्राकृतिक संसाधनों तक आसान पहुंच का वक्त खत्म होने वाला है, लिहाजा कार्य पद्धति में सुधार कर ही प्रतिस्पर्धा में बने रहा जा सकता है।

एंटनी की तरह ही वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एनएके ब्राउन भी सैन्य परियोजनाओं में देरी से नाखुश दिखे। उन्होंने कहा कि स्वदेशी परियोजनाओं में देरी से आधुनिकीकरण की राह में अड़ंगा लगा है। उन्होंने परियोजनाओं को लेकर लचर प्रदर्शन पर जुर्माना लगाने की सुझाव भी रखा। ब्राउन का कहना था कि आगे के भुगतान को रोककर या खर्च रकम की वसूली के जरिये ऐसा किया जा सकता है। ब्राउन ने संकेत दिया कि तेजस 2015 में वायुसेना में शामिल किया जा सकता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीआरडीओ प्रमुख वीके सारस्वत ने पांचवीं पीढ़ी के एडवांस्ड मीडियम कांबैट एयरक्राफ्ट के डिजाइन और विकास के लिए भी जल्द कार्य शुरू होने का संकेत दिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी