'कोमेन' ने बंगाल में बरपाया कहर

चक्रवाती तूफान 'कोमेन' ने बांग्लादेश के साथ पश्चिम बंगाल में भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है। हावड़ा, उत्तर 24 परगना व नदिया जिले इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। भारी बारिश और तेज हवा से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और हजारों पेड़ और बिजली के खंभे उखड़

By Test1 Test1Edited By: Publish:Thu, 30 Jul 2015 09:15 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2015 09:44 PM (IST)
'कोमेन' ने बंगाल में बरपाया कहर

जागरण संवाददाता, कोलकाता। चक्रवाती तूफान 'कोमेन' ने बांग्लादेश के साथ पश्चिम बंगाल में भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है। हावड़ा, उत्तर 24 परगना व नदिया जिले इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। भारी बारिश और तेज हवा से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और हजारों पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। इससे सड़क व रेल यातायात प्रभावित हुआ है। मुर्शिदाबाद में दो लोगों के मरने और 12 के घायल होने की सूचना है। 'कोमेन' के कारण बंगाल में अगले 48 घंटों में भारी बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की गई है। इस बीच दक्षिण बंगाल के कई जिलों में तेज हवा के साथ भारी बारिश का सिलसिला गुरुवार दोपहर से शुरू हो गया। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि चक्रवात के गुरुवार रात तक बांग्लादेश से पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने का अनुमान है। अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अने कहा है कि राज्य में प्रवेश करने के साथ चक्रवात कमजोर हो जाएगा, जिस कारण हवा की गति कम होगी लेकिन भारी बारिश होगी। इस दौरान बांकुड़ा, बर्द्धमान, बीरभूमि, पूर्वी मेदिनीपुर, हुगली, हावड़ा, मालदा, मुर्शिदाबाद, नदिया, उत्तर 24 परगना, पुरुलिया और दक्षिण 24 परगना जिलों में भारी बारिश होगी। धीरे-धीरे चक्रवात पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ मुड़ जाएगा और कमजोर हो जाएगा।

तेज हवाएं मचा सकती हैं तबाही

चक्रवाती तूफान की रफ्तार कम होने के बावजूद पश्चिम बंगाल में तटों के आसपास 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं का तेज झोंका आएगा, जिसकी रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। इस दौरान बंगाल की खाड़ी के तहत आने वाले समुद्र में लहर काफी तेज रहेगी जिसके कारण मछुआरों को समुद्र व नदियों में जाने से मना किया गया है। गौरतलब है कि राज्य के कई जिलों में नदियां उफान पर हैं और बाढ़ से बेहाल लोग सुरक्षित स्थानों पर शरण लिए हुए हैं।

हावड़ा में ट्रेन सेवा बाधित

तेज हवा और बारिश के कारण हावड़ा से लिलुआ के बीच रेलवे सिग्नल में तकनीकी खराबी आ गई। इस कारण हावड़ा स्टेशन पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई।

हालात से निपटने को तैयार : ममता

ब्रिटेन दौरा बीच में छोड़कर वापस लौटीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। सभी प्रशासनिक अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है। ममता ने गृह सचिव व अधिकारियों के साथ बैठक की और बाढ़ नियंत्रण व राहत पर जानकारी ली। ममता ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 26,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। साथ ही उन्होंने आम नागरिकों से सतर्क रहने को कहा है। राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने हालात पर रिपोर्ट मांगी है।

उत्तराखंड में भी भारी बारिश के आसार

देहरादून। आसमान में उमड़े बादलों के तेवर गुरुवार को शांत रहे, लेकिन अगले 48 घंटों में ये झमाझम बरस सकते हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के आठ जिलों में जोरदार बारिश की संभावना है, जबकि छह में तो भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। विशेषकर उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, अल्मोड़ा और नैनीताल जनपदों में अपेक्षाकृत भारी वर्षा की संभावना है। ऐसे में चारधाम यात्रा में मौसम फिर से खलल डाल सकता है।

chat bot
आपका साथी