कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को मिले दो और अहम पद

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को आर्थिक अपराध राज्य निदेशालय व कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 02 Mar 2019 07:38 PM (IST) Updated:Sun, 03 Mar 2019 12:12 PM (IST)
कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को मिले दो और अहम पद
कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को मिले दो और अहम पद

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को आर्थिक अपराध राज्य निदेशालय व कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। गृह विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कुमार ने पुलिस आयुक्त का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद हाल में राज्य सीआइडी प्रमुख का पद संभाला है। वह आगामी आदेश तक दो विभागों का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

राज्य के गृह विभाग ने यह आदेश जारी किया है। कुमार 1989 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं। वह सारधा चिट फंड और रोज वैली घोटालों में सीबीआइ जांच को लेकर विवाद में घिर गए थे। सीबीआइ के अधिकारियों के एक दल को तीन फरवरी को उस समय कुमार के आवास में जाने से रोक दिया गया था, जब वह चिटफंड घोटाला मामले में उनसे पूछताछ करने गए थे।

उस समय कुमार कोलकाता पुलिस आयुक्त थे। इसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 'संवैधानिक नियमों पर हमले' के खिलाफ धरने पर बैठ गई थीं। सुप्रीम कोर्ट ने पांच फरवरी को कुमार को आदेश दिया था कि वह मामले की जांच के संबंध में सीबीआइ के समक्ष पेश हों।

न्यायालय ने यह भी कहा था कि कुमार के खिलाफ बलपूर्वक कोई कदम नहीं उठाया जाए। इसके बाद सीबीआइ ने कुमार से शिलांग में पांच दिन पूछताछ की थी। वहां से लौटने के बाद फरवरी को तीसरे सप्ताह में राजीव कुमार को आयुक्त पद से हटाते हुए सीआइडी में एडीजी पद पर स्थानांतरित कर दिया गया था। इसके बाद अब दो और प्रमुख पदों का दायित्व सौंपा गया है।

chat bot
आपका साथी