केरल नन दुष्कर्म मामलाः रोमन कैथोलिक चर्च के बिशप फ्रैंको मुलक्कल गिरफ्तार

नन से दुष्कर्म के आरोपित जालंधर के रोमन कैथोलिक चर्च के बिशप फ्रैंको मुलक्कल को केरल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

By Vikas JangraEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 11:00 PM (IST)
केरल नन दुष्कर्म मामलाः रोमन कैथोलिक चर्च के बिशप फ्रैंको मुलक्कल गिरफ्तार
केरल नन दुष्कर्म मामलाः रोमन कैथोलिक चर्च के बिशप फ्रैंको मुलक्कल गिरफ्तार

कोच्चि, [आइएएनएस/प्रेट्र]। नन से दुष्कर्म के आरोपित जालंधर के रोमन कैथोलिक चर्च के बिशप फ्रैंको मुलक्कल (54) को तीन दिनों तक पूछताछ के बाद शुक्रवार को केरल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। देश में पहली बार किसी बिशप को दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, 'आरोपित के कद को देखते हुए उसकी गिरफ्तारी से पहले पुलिस ने कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी थी।' त्रिपुनिथुरा के नजदीक स्थित अपराध शाखा में लगातार तीन दिनों तक पूछताछ के बाद बिशप को गिरफ्तार किया है। कोट्टायम जिले के पुलिस प्रमुख हरि शंकर ने बताया कि मुलक्कल को चिकित्सकीय परीक्षण के लिए ले जाया गया है।

कोच्चि रेंज के आइजी विजय सखारे ने बताया कि बिशप को शनिवार को कोट्टायम की पाला अदालत में पेश किया जाएगा। मुलक्कल ने कथित रूप से कोट्टायम जिले में ही नन के साथ 2014 से 2016 तक दुष्कर्म किया था, हालांकि मुलक्कल लगातार खुद को निर्दोष बता रहा है। पीडि़त नन ने जून में बिशप के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। बिशप की गिरफ्तारी के साथ ही केरल हाई कोर्ट में लंबित उसकी अग्रिम जमानत याचिका निष्फल हो गई है। वेटिकन ने गुरुवार को ही मुलक्कल को पादरी की सभी जिम्मेदारियों से अस्थायी रूप से मुक्त कर दिया था।

उधर, बिशप की गिरफ्तारी की खबर मिलते ही कोच्चि में प्रदर्शनस्थल पर खुशी की लहर दौड़ गई। यहां पिछले 14 दिनों से पांच नन और अन्य लोग बिशप की गिरफ्तारी की मांग करते हुए अनिश्चितकालीन प्रदर्शन कर रहे थे। एक नन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'हमें अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।' एक अन्य नन ने कहा, 'हम बेहद खुश हैं। लोगों और मीडिया के समर्थन की वजह से ही यह संभव हो सका है।'

chat bot
आपका साथी