दिल्ली के हर परिवार को 20 हजार लीटर पानी मुफ्त

आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपने पहले चुनावी वादे को पूरा करते हुए दिल्ली के हर परिवार को हर महीने 20 किलोलीटर [20 हजार लीटर] पानी मुफ्त देने का एलान कर दिया। लेकिन 20 किलोलीटर से अधिक पानी की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा दी गई मुफ्त पानी की सुविधा बिल्कुल नहीं मिलेगी। उन्हें न केवल पूरे पानी का पैसा चुकाना पड़ेगा, बल्कि जनवरी से दस फीसद की बढ़ी हुई दर का भुगतान करना पड़ेगा। यह निर्णय सोमवार को दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में लिया गया।

By Edited By: Publish:Mon, 30 Dec 2013 05:40 AM (IST) Updated:Tue, 31 Dec 2013 10:23 AM (IST)
दिल्ली के हर परिवार को 20 हजार लीटर पानी मुफ्त

नई दिल्ली [जागरण संवाददाता]। आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपने पहले चुनावी वादे को पूरा करते हुए दिल्ली के हर परिवार को हर महीने 20 किलोलीटर (20 हजार लीटर) पानी मुफ्त देने का एलान कर दिया है। लेकिन 20 किलोलीटर से अधिक पानी की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा दी गई मुफ्त पानी की सुविधा बिल्कुल नहीं मिलेगी। उन्हें न केवल पूरे पानी का पैसा चुकाना पड़ेगा, बल्कि एक जनवरी से दस फीसद की बढ़ी हुई दर का भुगतान भी करना पड़ेगा। यह निर्णय सोमवार को दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के पदेन अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने की। तबीयत खराब होने के कारण बैठक मुख्यमंत्री के कौशांबी (गाजियाबाद) स्थित आवास पर हुई। इस फैसले से करीब दस लाख उपभोक्ताओं को फायदा होगा। केजरीवाल ने हर परिवार को 700 लीटर रोजाना पानी मुफ्त देने का चुनावी वादा किया था, लेकिन अब एक परिवार को लगभग 666 लीटर मुफ्त दिया जाएगा।

केजरीवाल को तेज बुखार

अरविंद केजरीवाल को गले में संक्रमण, बुखार, दस्त और शरीर में जकड़न की शिकायत हो गई है। शुगर बढ़ने के कारण उन्हें अधिक परेशानी आ रही है। डॉ विपिन मित्तल ने सोमवार को मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की दो बार जांच की। उन्होंने केजरीवाल को दो दिनों तक आराम करने की सलाह दी है। फिलहाल उनका जनता दरबार स्थगित कर दिया गया है। बीमारी से कामकाज में आ रही दिक्कतों से चिंतित केजरीवाल ने ट्वीट किया कि 'भगवान, आपने मुझे बहुत गलत समय पर बीमार कर दिया है।'

अम‌र्त्य सेन ने दी बधाई

प्रख्यात अर्थशात्री और नोबेल पुरस्कार विजेता अम‌र्त्य सेन ने भी अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी है। कोलकाता में एक पुस्तक विमोचन समारोह से इतर सेन ने कहा कि यह बहुत आश्चर्यजनक है कि वे जनता को खुद से जोड़ने में सफल रहे।

पढ़े: दिल्ली सचिवालय में मीडिया के प्रवेश पर बैन, हंगामा

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी