केजरीवाल ने गजेंद्र के भाई से की बात, मानी परिवार की मांग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पार्टी की रैली में आत्महत्या करने वाले किसान गजेंद्र सिंह के भाई से आज बात की और उनके परिवार की दोनों मांगें मान ली। दिल्ली सरकार गजेंद्र के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी। साथ ही उनकी सरकार गजेंद्र को शहीद किसान का

By Sachin kEdited By: Publish:Sat, 25 Apr 2015 09:33 AM (IST) Updated:Sat, 25 Apr 2015 02:56 PM (IST)
केजरीवाल ने गजेंद्र के भाई से की बात, मानी परिवार की मांग

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पार्टी की रैली में आत्महत्या करने वाले किसान गजेंद्र सिंह के भाई से आज बात की और उनके परिवार की दोनों मांगें मान ली। दिल्ली सरकार गजेंद्र के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी। साथ ही उनकी सरकार गजेंद्र को शहीद किसान का दर्जा देगी। इसके साथ ही दिल्ली सरकार किसानों को नुकसान के लिए जो मुआवजा देगी उसके लिए योजना का नाम गजेंद्र सिंह के नाम पर होगा।

इससे पहले आप ने डैमेज कंट्रोल के प्रयास शुरू कर दिए थे। जहां, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना के बाद भी रैली स्थगित न करने को लेकर गजेंद्र के परिजनों से माफी मांगी। वहीं, पार्टी नेता संजय सिंह ने किसान के दौसा स्थित गांव नांगल झामरवाड़ा पहुंचकर परिजनों को दस लाख रुपये का चेक सौंपा। हालांकि, गजेंद्र के पिता, मां, भाई और बहन को केजरीवाल की माफी बिल्कुल मंजूर नहीं है।

मां शकुंतला कहती हैं-‘क्या माफी फी मांगने से मेरा बेटा वापस आ सकता है। अगर ऐसा है तो मैं केजरीवाल के पैरों में गिरकर माफी मांगती हूं कि वे मेरे गजेंद्र को वापस लौटा दें।’ बहन रेखा का कहना है कि अब माफी मांगने से क्या होगा? मेरा भाई तो चला गया। केजरीवाल ने तो घटना के बाद दो मिनट के लिए भी अपनी रैली नहीं रोकी। गजेंद्र को उकसाया गया। इसके पीछे कोई साजिश हो सकती है। भाई विजेंद्र सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी मेरे भाई को फिर से जिंदा कर दे तो मैं उन्हें एक करोड़ रुपये देने को तैयार हूं। पिता बनै सिंह ने दोहराया कि उनका बेटा आत्महत्या नहीं कर सकता। जो होना था हो चुका। गजेंद्र के बच्चे अनाथ हो गए हैं।

परिवार की मांग थी

-पूरे मामले की सीबीआइ जांच हो

-गजेंद्र को शहीद का दर्जा मिले

-उसके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले

-परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए

-किसानों को दी जाने वाली राहत योजना गजेंद्र के नाम पर हो

दोषी को फांसी दे दो:

शुक्रवार को केजरीवाल ने माफी मांगते हुए कहा कि ‘मैं दोषी हूं। मुझे दोष दीजिए। मैं मानता हूं कि रैली समाप्त कर देनी चाहिए थी। लेकिन कृपया किसानों के असली मुद्दे पर ध्यान दें, राजनीति नहीं करें। जो भी दोषी हो उसे फांसी दे दें। बहस का मुद्दा यह होना चाहिए कि किसान आत्महत्या क्यों कर रहे हैं।’

परिजनों को मनाया:

संजय सिंह ने गांव पहुंचकर गजेंद्र के परिजनों से बातचीत की। उनको मनाने में उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके बाद परिवार वालों ने दस लाख रुपये का चेक स्वीकार कर लिया। उन्होंने अपनी पांच मांगें भी बताईं जिसे संजय सिंह ने अरविंद केजरीवाल के समक्ष रखने का आश्वासन दिया।

राजस्थान भाजपा ने भी दिए चार लाख :

राजस्थान भाजपा ने भी पीड़ित परिजनों को चार लाख रुपये का चेक प्रदान किया। गांव पहुंचे प्रदेश के संसदीय कार्यमंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि सरकार गजेंद्र के तीनों बच्चों की पूरी पढ़ाई की जिम्मेदारी लेती है।

लोगों को नहीं रास आए आशुतोष के आंसू‘

घड़ियाली आंसू बहाने पर सभी मगरमच्छ आशुतोष के खिलाफ धरने पर बैठ गए हैं।’

-टीम इंडिया

टीवी पर वह एक बार भी सामने देखकर बात नहीं कर रहे थे। ऐसा तब होता है जब कोई झूठ बोलता है। तब वह आंख मिलाने से बचता है।’

-निशांत भारद्वाज

आशुतोष जल्द ही टीवी धारावाहिकों में सलाहकार के रूप में काम करने वाले हैं। सास-बहू को कड़ी टक्कर।’

-अरुणोश गिरि

‘बॉलावुड में शाहरुख खान को वास्तविक प्रतिद्वंद्वी मिल गया है। कोई है जो बहुत अच्छे तरीके से आंसू बहाने का नाटक कर सकता है।’

-अपूर्वा डांगी

पढ़ेंः किसान की आत्महत्या ने उड़ा दी केजरीवाल की नींद

किसान मरता रहा... केजरीवाल और सिसोदिया देखते रहे

chat bot
आपका साथी