Coronavirus Crisis : कर्नाटक में कोरोना के 12 नए मामले, संक्रमित मामलों की संख्‍या 175 हुई

कर्नाटक सरकार ने राज्य में बेकरी और संबंधित उत्पाद खाद्य इकाइयों को कोरोना वायरस के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच कार्य करने की अनुमति दी।

By Tilak RajEdited By: Publish:Tue, 07 Apr 2020 09:44 AM (IST) Updated:Tue, 07 Apr 2020 01:28 PM (IST)
Coronavirus Crisis : कर्नाटक में कोरोना के 12 नए मामले, संक्रमित मामलों की संख्‍या 175 हुई
Coronavirus Crisis : कर्नाटक में कोरोना के 12 नए मामले, संक्रमित मामलों की संख्‍या 175 हुई

बेंगलुरु, एएनआइ। कर्नाटक में कोरोना वायरस (COVID-19) के 12 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह राज्‍य में कोविड-19 के संक्रमित मामलों की संख्‍या 175 हो गई है। इस बीच कर्नाटक सरकार ने सोमवार को राज्य में बेकरी और इससे संबंधित उत्पाद खाद्य इकाइयों को कोरोना वायरस के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच न्यूनतम कर्मचारियों के साथ खोलने और कार्य करने की अनुमति दी। सरकार के सचिव राजेंद्र कुमार कटारिया द्वारा जारी एक सर्कुलर में कहा गया है, 'केंद्र सरकार ने न्यूनतम कर्मचारी/श्रम के साथ खुदरा दुकानों के निर्माण, आपूर्ति और संचालन के लिए बेकरी और बिस्किट, मसालों, कन्फेक्शनरी और मिठाई में लगी खाद्य इकाइयों के कामकाज की अनुमति दी है।'

सर्कुलर में कहा गया है कि ये इकाइयां कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए निवारक उपायों के संबंध में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, कर्नाटक सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करेंगी। इसके साथ ही सर्कुलर में कहा गया है कि सभी नियोक्ता सुनिश्चित करेंगे कि ये इकाइयां स्वास्थ्य, स्वच्छता और सामाजिक गड़बड़ी के उच्च स्तर को बनाए रखें। इकाइयां परिसर में बैठने/ भोजन खाने की अनुमति नहीं देंगी और केवल पार्सल/ टेकअवे की अनुमति होगी।

लगभग सभी राज्‍यों में जरूरी सामान की आपूर्ति को निश्चित करने के लिए ऐसी इकाइयों को लॉकडाउन से छूट दी गई है। अगर बेकरीज आदि सामान की इकाइयों पर भी रोक लगा दी जाएगी, तो लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना पॉजिटिव मामलों में 354 की वृद्धि और 5 लोगों की मौत हुई है। भारत में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 4421 हो गई है (जिनमें 3981 सक्रिय मामले, 325 ठीक / डिस्चार्ज / विस्थापित लोग और 114 मौतें शामिल हैं)। देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों में वृद्धि का प्रमुख कारण दिल्‍ली में हुए तब्‍लीगी जमात के सम्‍मेलन को माना जा रहा है। इस बीच दिल्ली में तब्‍लीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले 2 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज़ की गई है। वर्तमान में उन्हें नरेला के एक क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है।

chat bot
आपका साथी