कर्नाटक सरकार एक हजार पेशेवर नर्सों को रोजगार के लिए ब्रिटेन भेजने की कर रही तैयारी

रोना महामारी के बीच रोजगार पैदा करने के प्रयास में कर्नाटक सरकार एक हजार पेशेवर प्रशिक्षित नर्सों को ब्रिटेन भेजने की तैयारी में है। ब्रिटेन की सरकार ने रोजगार पाने वालों के लिए 20 लाख रुपये (भारतीय मुद्रा) का वार्षिक वेतन पैकेज तय किया है।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 09:17 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 09:17 AM (IST)
कर्नाटक सरकार एक हजार पेशेवर नर्सों को रोजगार के लिए ब्रिटेन भेजने की कर रही तैयारी
पेशेवर नर्सों को रोजगार के लिए ब्रिटेन भेजने की में कर्नाटक सरकार। (एएनआइ)

बेंगलुरु, एएनआइ। कोरोना महामारी के बीच रोजगार पैदा करने के प्रयास में, कर्नाटक सरकार एक हजार पेशेवर प्रशिक्षित नर्सों को ब्रिटेन भेजने की तैयारी में है। इस कदम के बारे में जानकारी देते हुए, राज्य के उप मुख्यमंत्री और कौशल विकास मंत्री डॉ. सीएन अश्वत्थ नारायण ने कहा कि भारतीय नर्सों की यूरोप सहित कई देशों में भारी मांग है और वहां स्थित कई अस्पताल इन्हें रोजगार देने के लिए आगे आए हैं। पहले चरण में एक हजार नर्सों को ब्रिटेन भेजा जाएगा। 

 20 लाख रुपये  वार्षिक वेतन पैकेज तय

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में राज्य सरकार ने कहा कि पहले चरण में जाने वाली सभी नर्सों को कर्नाटक व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल विकास निगम (KVTSDC) के माध्यम से संचार कौशल सहित उनके पेशे से जुड़ा सभी पहलुओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ब्रिटेन की सरकार ने रोजगार पाने वालों के लिए 20 लाख रुपये (भारतीय मुद्रा) का वार्षिक वेतन पैकेज तय किया है। यह डील राज्य के कौशल विकास विभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) और स्वास्थ्य शिक्षा इंग्लैंड (HEE) के बीच हुए एक समझौते के कारण हुई है।

रोजगार के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय आव्रजन केंद्र की स्थापना

विशेष रूप से, कर्नाटक सरकार ने विदेशों में रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से एक अंतरराष्ट्रीय आव्रजन केंद्र की स्थापना की है। इस सेंटर के जरिए नर्सों के वर्तमान बैच को ब्रिटेन भेजा जा रहा है। राज्य सरकार के अनुसार यह केंद्र इन नर्सों के साथ सहज संपर्क में होगा और उनकी शिकायतों को सुनेगा। किसी भी समस्या के उत्पन्न होने की स्थिति में, वे केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और उसके बारे में संवाद कर सकते हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि केवीटीएसडीसी कनाडा सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए संपर्क में है। इसके माध्यम से आईटी, वीडियो गेमिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में शामिल पेशेवरों को रोजगार प्रदान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी