एक पीठ में बैठे जस्टिस मिश्रा और चेलमेश्वर

जस्टिस चेलमेश्वर 22 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। सोमवार से सुप्रीम कोर्ट में ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएगा।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Fri, 18 May 2018 07:06 AM (IST) Updated:Fri, 18 May 2018 09:01 AM (IST)
एक पीठ में बैठे जस्टिस मिश्रा और चेलमेश्वर
एक पीठ में बैठे जस्टिस मिश्रा और चेलमेश्वर

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मुख्य न्यायाधीश की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाने वाले जस्टिस जे चेलमेश्वर शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के साथ एक ही पीठ में मुकदमे सुनने बैठे। सुप्रीम कोर्ट की परंपरा है कि सेवानिवृत्त होने वाले न्यायाधीश आखिरी कार्य दिवस पर मुख्य न्यायाधीश के साथ पीठ में बैठते हैं। जस्टिस चेलमेश्वर 22 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। सोमवार से सुप्रीम कोर्ट में ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएगा। इस तरह शुक्रवार को जस्टिस चेलमेश्वर के कार्यकाल का आखिरी कार्य दिवस था।
जस्टिस चेलमेश्वर ने इसके पहले सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से अपने सम्मान में दी जाने वाली विदाई पार्टी का न्योता ठुकरा दिया था। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि कहीं वे आखिरी कार्य दिवस पर मुख्य न्यायाधीश के साथ पीठ साझा करने से इन्कार न कर दें। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। वे पिछले कुछ महीनों से लगातार न्यायपालिका की कार्यप्रणाली और पारदर्शिता को लेकर मुद्दे उठाने के कारण चर्चा में हैं।
शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, चेलमेश्वर और डीवाई चंद्रचूड़ एक पीठ में बैठे थे। उनके समक्ष मात्र 11 मुकदमे लगे थे, जिनका 20 मिनट के भीतर निपटारा हो गया। एक-दो मामलों में सीजेआइ ने जस्टिस चेलमेश्वर के साथ परामर्श भी किया। हालांकि, उन्होंने ज्यादा राय प्रकट नहीं की। पीठ उठने से पहले कुछ वकीलों ने जस्टिस चेलमेश्वर के प्रति सम्मान प्रकट किया, जिसमें वकील प्रशांत भूषण, राजीव दत्ता और गोपाल शंकर नारायण शामिल थे।

कोलेजियम की अनौपचारिक बैठक होने की अटकलें
शुक्रवार का दिन वैसे तो जस्टिस चेलमेश्वर का लोगों से मिलने-जुलने में बीता। लेकिन खास बात ये रही कि सुबह जस्टिस रंजन गोगोई कोर्ट आने से पहले चेलमेश्वर के घर गए और उन्हें अपनी गाड़ी में साथ लेकर कोर्ट पहुंचे। दीपक मिश्रा के बाद गोगोई ही अगले सीजेआइ बनेंगे। कोर्ट आने के बाद चेलमेश्वर पहले अपने चैंबर गए और उसके बाद सीजेआइ के चैंबर में गए। जस्टिस चेलमेश्वर की सेवानिवृत्ति को देखते हुए करीब 10.20 पर सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की ग्रुप फोटो हुई।
मुकदमों की सुनवाई खत्म होने के बाद जस्टिस रंजन गोगोई, मदन बी लोकुर और कुरियन जोसेफ, जस्टिस चेलमेश्वर से मिलने उनके चैंबर गए। फिर चारों जज मुख्य न्यायाधीश के चैंबर गए। पांचों जज करीब आधे घंटे तक साथ-साथ रहे। इस दौरान कोलेजियम का हिसाब-किताब रखने वाला अधिकारी भी अंदर-बाहर आता-जाता रहा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं कोलेजियम की अनौपचारिक बैठक तो नहीं हो गई। इससे पहले गत 16 मई को कोलेजियम की बैठक हुई थी।

chat bot
आपका साथी