नई नहीं है अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद के भारत वापस आने की बात, पहले भी किए जा चुके हैं दावे

मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने जो दावा अडंरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को लेकर किया है वह पहले भी कुछ लोग कर चुके हैं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Fri, 22 Sep 2017 04:48 PM (IST) Updated:Fri, 22 Sep 2017 05:02 PM (IST)
नई नहीं है अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद के भारत वापस आने की बात, पहले भी किए जा चुके हैं दावे
नई नहीं है अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद के भारत वापस आने की बात, पहले भी किए जा चुके हैं दावे

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर राज ठाकरे के सनसनीखेज खुलासे ने एक बार फिर से मीडिया की अटेंशन को डाइवर्ट करने का काम किया है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ठाकरे ने एक बयान में कहा है कि दाऊद अपंग हो चुका है और अब वह भारत आना चाहता है। उनका कहना है कि भारत सरकार की उससे बात भी चल रही है और केंद्र सरकार इसके जरिए आगामी चुनाव में अपना ट्रंप कार्ड खेलना चाहती है। ठाकरे ने यहां तक कहा है कि दाऊद अपने आखिरी दिन भारत में आकर बिताना चाहता है। केंद्र सरकार उसे यह मौका देकर उसे भारत लाने का श्रेय लेना चाहती है। यह बात मनसे अध्‍यक्ष राज ठाकरे ने अपना फेसबुक पेज लॉन्‍च करते हुए की है।

जेठमलानी भी कर चुके हैं दावा

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब यह बात सामने निकलकर आई हो कि दाऊद भारत आने की कोशिश कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्‍ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी ने भी एक बार यह बात मीडिया के समक्ष की थी। उनका कहना था कि वह इस बाबत दाऊद से लंदन में मिले भी थे। उन्‍होंने उस वक्‍त यह आरोप भी लगाया था कि तब महाराष्‍ट्र की शरद पवार सरकार के चलते वह ऐसा नहीं कर सका था। इस मुद्दे पर केंद्र ने भी राज्‍य सरकार का साथ दिया था।

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सदस्यता के नाम पर ये देश कर रहे हैं भारत के साथ धोखा

पूर्व दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर नीरज कुमार का दावा

जेठमलानी के अलावा इस तरह का दावा दिल्‍ली के पूर्व पुलिस कमिश्‍नर नीरज कुमार ने भी कुछ इसी तरह की बात कही थी। उनका कहना था कि जब वह सीबीआई में थे तब उन्‍होंने अंडरवर्ल्‍ड डॉन से तीन बार फोन पर बात की थी। उनके मुताबिक वह मुंबई बम ब्लास्‍ट मामले में सरेंडर करना चाहता था। लेकिन अपने वरिष्‍ठ अधिकारियों के मना करने पर उन्‍होंने आगे बात नहीं की। दाऊद से उनकी यह लंबी बातचीत 10, 20, 22 जून 1994 को हुई थी। नीरज ने अपनी एक किताब ‘Dial D for Don’ में इस बात का भी जिक्र किया है कि उनके रिटायर होने से पहले जून 2013 को दाऊद का फोन उनके पर्सनल नंबर पर आया था। जिसमें उसने कहा था कि साहब, अब तो आप रिटायर हो रहे हो, अब तो मेरा पीछा करना छोड़ दो।

रंगदारी के आरोप में गिरफ्तार दाऊद का भाई

गौरतलब है कि दाऊद के भाई इकबाल कासकर को हाल ही में मुंबई पुलिस ने बिल्डर से रंगदारी मांगने के आरोप गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान उसने दाऊद के पाकिस्‍तान में होने की भी बात कही है। कासकर के मुताबिक, उसे पाकिस्तान में दाऊद के चार-पांच पतों की जानकारी है। कासकर का यह भी कहना है कि दाऊद के सबसे खास गुर्गे छोटा शकील से अच्छे रिश्ते नहीं हैं। हालांकि यह बात पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ भी कह चुके हैं।

यह भी पढ़ें: युद्ध की सूरत में उत्तर कोरिया के खिलाफ खड़ा होगा 'भारत', देगा जापान का साथ 

ब्रिटेन के डोजियर में दाऊद के पाक में तीन एड्रेस

ब्रिटेन ने दाऊद के खिलाफ जो डोजियर तैयार किया है, उसमें उसके पाकिस्तान के 3 पतों का जिक्र है। पहला पता इस तरह है- हाउस नंबर 37, 30वीं स्ट्रीट, डिफेंस हाऊसिंग अथॉरिटी, कराची, पाकिस्तान। उसका दूसरा पता नूराबाद (पलाटियल बंगला, हिल एरिया), कराची, पाकिस्तान लिखा हुआ है। तीसरे पते के रूप में लिखा है व्हाइट हाऊस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफटन कराची, पाकिस्तान। डोजियर में भारत सरकार द्वारा उसका पासपोर्ट रद किए जाने का भी जिक्र है।

दाऊद के फोन की रिकॉर्डिंग

यहां पर यह बात भी ध्‍यान में रखने वाली है कि भारत कई बार यह बात कह चुका है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्‍तान में है। 2014 में पश्चिमी देशों द्वारा की गई उसकी फोन रिकॉर्डिंग से भी यह बात साफ हो गई है। यह फोन कॉल कराची से दुबई में की गई थी। लेकिन इन सभी बातों को पाकिस्‍तान मानने को तैयार नहीं है। इस बाबत भारत कई बार पाकिस्‍तान को डोजियर भी सौंप चुका है, जिससे पाक इंकार करता रहा है। लेकिन हाल ही में जब ब्रिटेन ने उसकी संपत्तियों को जब्‍त किया और पाकिस्‍तान को सौंपने के लिए डोजियर तैयार किया तो इसमें पाकिस्‍तान में स्थित उसके तीन पतों का जिक्र था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में अमेरिका से रिश्‍तों को लेकर मचा है घमासान, जानें क्‍या कहते हैं जानकार

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण से बढ़ गई है ‘थर्ड वर्ल्ड वार’ की आशंका

यह भी पढ़ें: सुसाइड मिशन पर ‘किम’, मिटा दिया जाएगा उत्तर कोरिया का नामोनिशान

chat bot
आपका साथी